Varanasi Gyanvapi Mosque: वाराणसी में ज्ञानवापी मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सोमवार (5 फरवरी) को सुनवाई होगी. चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाली 3 जजों की बेंच मस्जिद के वजूखाने के वैज्ञानिक और तकनीकी सर्वे की मांग वाली अर्जी पर कोर्ट सुनवाई करेगा. बेंच इस मामले में 3 पहलुओं पर विचार करेगी.


इनमें मछलियों के मरने से गंदे हुए वजूखाने के टैंक की सफाई की जो अनुमति सुप्रीम कोर्ट ने दी थी, उस पर अमल हो गया या नहीं, हिंदू पक्ष के मुकदमे के सुनवाई योग्य न होने को लेकर अंजुमन इंतजामिया कमिटी की याचिका और वजूखाने की सील खोल कर उसका भी वैज्ञानिक सर्वे करवाए जाने की मांग. वो भी शिवलिंग जैसी रचना को नुकसान पहुंचाए बिना शामिल है.


हालांकि, यह कोर्ट पर निर्भर है कि वह किस क्रम में मामले को सुनेगा. अगर कोर्ट वजूखाने के सर्वे की मांग को सुनना चाहेगा तो इस पर इंतजामिया कमिटी को नोटिस जारी कर जवाब देने को कह सकता है.


एएसआई से सर्वे करवाने की मांग पर भी सुनवाई
इसके अलावा कोर्ट एएसआई से सर्वे करवाने से जुड़ी याचिका पर सुनवाई करेगा. इस याचिका में ज्ञानवापी की इमारत के नीचे मौजूद 10 तहखानों की भारतीय पुरातत्व (ASI) से सर्वे करवाने की मांग पर सुनवाई होगी. ज्ञानवापी में मौजूद जिन खंभों का एएसआई ने अपनी रिपोर्ट में जिक्र किया है याचिका में उनका सर्वे करवाने की भी मांग की गई है.


तहखाने में पूजा-अर्चना की इजाजत
इससे पहले वाराणसी जिला अदालत की तरफ से ज्ञानवापी परिसर के तहखाने में पूजा-अर्चना की इजाजत दे दी गई. जिला अदालत के आदेश के बाद तहखाने में पूजा-अर्चना हो रही है, जिसे देखने के लिए लंबी लाइनें भी लग रही हैं. काशी विश्वनाथ मंदिर के अधिकारी स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर इसका प्रबंध कर रहे हैं. फिलहाल श्रद्धालु परिसर की सीमा पर लगाए गए बैरिकेड्स के पास से एक झरोखे (खिड़की) से तहखाने को देख सकते हैं.


यह भी पढ़ें- उत्तर भारत के राज्यों में बारिश और बर्फबारी से लौटी सर्दी, कोहरे से कब मिलेगी निजात, जानें मौसम विभाग का ताजा अपडेट