नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने रविवार को कहा है कि सभी राजनीतिक दलों को महिला आरक्षण विधेयक पारित कराना चाहिए. नायडू ने सभी राजनीतिक दलों से सहमति पर पहुंचने और महिला आरक्षण विधेयक पारित कराना सुनिश्चित करने की अपील की. इस विधेयक के तहत महिलाओं के लिए संसद और सभी राज्य विधानसभाओं में 33 फीसदी सीटों पर आरक्षण का प्रावधान है.





उपराष्ट्रपति ने यहां नीति आयोग में आयोजित वूमेन ट्रांसफोर्मिंग इंडिया अवार्ड-2018 में कहा कि पंचायतों और नगर पालिकाओं में महिलाओं के लिए सीटों का आरक्षण सफल साबित हुआ है. नायडू ने कहा, "मैं सभी राजनीतिक दलों से सहमति पर पहुंचने और संसद, राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को आरक्षण उपलब्ध कराने के लिए महिला आरक्षण विधेयक पारित कराने की अपील करना चाहता हूं."


नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने कार्यक्रम में कहा कि भारत में महिलाओं के लिए रोजगार के अधिक अवसर पैदा किये जाने की जरूरत है.


हाल ही में पंजाब विधानसभा में एक विधेयक पारित किया गया है जिसमें संसद और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण सुनिश्चित करने की बात की गई है. इसके लिए एक विधेयक पारित कराने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने गया है. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने यह प्रस्ताव पेश किया और उसे ध्वनिमत से पारित किया था.


यह भी पढ़ें-


तमिलनाडु: DMK प्रमुख एम के स्टालिन ने राहुल गांधी को पीएम पद का अगला उम्मीदवार प्रस्तावित किया


Men's Hockey World Cup 2018: नीदरलैंड्स को हराकर बेल्जियम पहली बार बना विश्व विजेता


तेलंगाना विधानसभा के लिए AIMIM ने अकबरुद्दीन ओवैसी को चुना सदन का नेता