Vice President Election 2022 Highlights: पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति चुने जाने पर जगदीप धनखड़ से मुलाकात कर दी बधाई

Vice President Election 2022 Highlights Updates: उपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ की जीत हुई है. पीएम मोदी ने उन्हें मिलकर बधाई दी.

ABP Live Last Updated: 06 Aug 2022 08:28 PM
पीएम मोदी ने जगदीप धनखड़ से मुलाकात कर दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए उपराष्ट्रपति चुने जाने पर जगदीप धनखड़ से मुलाकात की और उन्हें बधाई दी.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जगदीप धनखड़ को बधाई दी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उपराष्ट्रपति चुनाव जीतने पर जगदीप धनखड़ को बधाई दी. उन्होंने कहा कि, "उपराष्ट्रपति चुनाव जीतने पर जगदीप धनखड़ को बधाई. उनका लंबा सार्वजनिक जीवन, व्यापक अनुभव और लोगों के मुद्दों की गहरी समझ निश्चित रूप से राष्ट्र को लाभान्वित करेगी. मुझे विश्वास है कि वह एक असाधारण वीपी और राज्यसभा के सभापति बनेंगे.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जगदीप धनखड़ को दी बधाई

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया कि किसान पुत्र जगदीप धनखड़ जी का भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होना पूरे देश के लिए हर्ष का विषय है. धनखड़ जी अपने लम्बे सार्वजनिक जीवन में निरंतर जनता से जुड़े रहे हैं. जमीनी मुद्दों की बारीकी समझ व उनके अनुभव का उच्च सदन को निश्चित रूप से लाभ मिलेगा."

पीएम मोदी जगदीप धनखड़ से मिलने के लिए निकले

प्रधानमंत्री मोदी उपराष्ट्रपति चुने जाने पर जगदीप धनखड़ से मिलने और बधाई देने के लिए जा रहे हैं.

जेपी नड्डा प्रहलाद जोशी के आवास पर पहुंचे

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी प्रहलाद जोशी के आवास पर पहुंचे हैं. देश के नए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी प्रहलाद जोशी के आवास पर मौजूद हैं.

लोकसभा के महासचिव की पीसी

लोकसभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह की पीसी हो रही है. कुल 725 सांसद ने वोट दिया.

उपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ की जीत तय

उपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ की जीत तय मानी जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक धनखड़ को को 528 वोट मिले हैं. थोड़ी देर में आधिकारिक एलान होगा. वहीं मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले हैं. 15 वोट अवैध हैं.

वोटों की गिनती खत्म

उपराष्ट्रपति पद के लिए संसद में वोटों की गिनती खत्म हो गई है. परिणाम थोड़ी देर में घोषित किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जाएंगे उपराष्ट्रपति को बधाई देने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 बजे के बाद उपराष्ट्रपति को बधाई देने 11 अकबर रोड जाएंगे.

जगदीप धनखड़ प्रहलाद जोशी के घर पहुंचे

एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल गेस्ट हाउस से अपनी गाड़ी में निकल कर प्रहलाद जोशी के घर पहुंचे हैं. उपराष्ट्रपति चुनाव की वोटों की गिनती शुरू हो गई है. 

उपराष्ट्रपति पद के लिए संसद में मतदान समाप्त

उपराष्ट्रपति पद के लिए संसद में मतदान समाप्त हो गया है. परिणाम थोड़ी देर में घोषित किया जाएगा. 

उपराष्ट्रपति चुनाव: केंद्रीय संसदीय मंत्री प्रल्हाद जोशी का बड़ा बयान

केंद्रीय संसदीय मंत्री प्रल्हाद जोशी उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर अपनी पार्टी के उम्मीदवार की जीत को लेकर आश्वस्त दिखे. उन्होंने उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर कहा, मैं विवरण में नहीं जाना चाहता मैं केवल यह बता सकता हूं कि हमारे उम्मीदवार (उपराष्ट्रपति पद के) जगदीप धनखड़ रिकॉर्ड मार्जिन के साथ जीतेंगे. 

उपराष्ट्रपति चुनाव: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने वोट डाला

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए जारी वोटिंग के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद में अपना वोट डाला.

उपराष्ट्रपति चुनाव: सांसद शशि थरूर और जयराम रमेश ने वोट डाला

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए कांग्रेस सांसद शशि थरूर और जयराम रमेश ने संसद में वोट डाला. सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसद लगातार संसद में वोट डालने आ रहे हैं. शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे.

उपराष्ट्रपति चुनाव: राहुल गांधी ने वोट डाला

कांग्रेस के वरिष्ठ सांसद राहुल गांधी ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद में वोट डाला.

विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा संसद पहुंचीं

विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने संसद में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल से बातचीत की. उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी है.

उपराष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने डाला वोट

संसद में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद में वोट डाला.

उपराष्ट्रपति चुनाव: सोनिया गांधी ने वोट डाला

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद में वोट डाला. 

उपराष्ट्रपति चुनाव: इन नेताओं ने डाले वोट

अभी तक पीएम मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, प्रह्लाद जोशी,धर्मेंद्र प्रधान सहित कई केंद्रीय मंत्रियों सांसदो ने मतदान किया.

उपराष्ट्रपति चुनाव: राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने संसद में वोट डाला

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद में वोट डाला. संसद के दोनों सदनों में कुल 788 सांसद हो सकते हैं, जिनमें से उच्च सदन की आठ सीट फिलहाल खाली हैं. ऐसे में उपराष्ट्रपति चुनाव में 780 सांसद वोट डालने के लिए पात्र हैं.

उपराष्ट्रपति चुनाव: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने वोट डाला

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और शिक्षा मंत्री एवं कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने संसद में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला. 

उपराष्ट्रपति चुनाव: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने वोट डाला

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने वोट डाला.

उपराष्ट्रपति चुनाव: केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और अर्जुन राम मेघवाल ने वोट डाला

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और केंद्रीय संसदीय कार्य और संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला.

उपराष्ट्रपति चुनाव: गृहमंत्री अमित शाह ने वोट डाला

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपना वोट डाला.

उपराष्ट्रपति चुनाव: पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह वोट डालने पहुंचे

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस सांसद डॉ मनमोहन सिंह उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डालने संसद पहुंचे.

उपराष्ट्रपति चुनाव: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और अश्विनी वैष्णव ने वोट डाला

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और अश्विनी वैष्णव ने संसद में वोट डाला. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होगा.

उपराष्ट्रपति चुनाव: पीएम मोदी ने डाला वोट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला. वोटों की गिनती आज ही की जाएगी और नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को पद की शपथ लेंगे. 





बैकग्राउंड

Vice President Election 2022: भारत के उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस चुनाव के लिए अपना वोट डाला. वोटों की गिनती आज ही की जाएगी और नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को पद की शपथ लेंगे. मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होगा.


मार्गरेट अल्वा विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार
भारत के अगले उपराष्ट्रपति के चयन के लिए मतदान शनिवार सुबह 10 बजे से शुरू हो गया. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले वोट डालने वाले सांसदों में शामिल थे. मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा, जिसके बाद मतगणना होगी. उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रत्याशी और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल 71 वर्षीय जगदीप धनखड़ का मुकाबला विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार 80 वर्षीय मार्गरेट अल्वा से है.


जगदीप धनखड़ के जीतने की संभावना प्रबल
सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पास लोकसभा में पूर्ण बहुमत और राज्यसभा में 91 सदस्य होने के मद्देनजर धनखड़ को अपनी प्रतिद्वंद्वी पर स्पष्ट बढ़त हासिल है. उनके मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू की जगह लेने की संभावना अधिक है, जिनका कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है.


780 सांसद वोट डालने के लिए पात्र
बता दें कि लोकसभा और राज्यसभा के सभी सांसद, जिनमें मनोनीत सदस्य भी शामिल हैं, उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने के लिए पात्र हैं. संसद के दोनों सदनों में कुल 788 सांसद हो सकते हैं, जिनमें से उच्च सदन की आठ सीट फिलहाल खाली हैं. ऐसे में उपराष्ट्रपति चुनाव में 780 सांसद वोट डालने के लिए पात्र हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.