Jagdeep Dhankhar Meets King Charles-III: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार (5 मई) को लंदन में किंग चार्ल्स तृतीय से मुलाकात की. ब्रिटेन (Britain) के नए महाराज चार्ल्स तृतीय का शनिवार (6 मई) को वेस्टमिंस्टर एबे में औपचारिक राज्याभिषेक होगा जिसमें शामिल होने के लिए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शुक्रवार को लंदन पहुंचे हैं. धनखड़ के साथ उनकी पत्नी डॉ. सुदेश धनखड़ भी आई हैं.


ब्रिटेन के नए शासक की ऐतिहासिक ताजपोशी में करीब 100 देशों के राज्याध्यक्षों या शासनाध्यक्षों के शामिल होने की उम्मीद है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, "उपराष्ट्रपति ने राज्याभिषेक के अवसर पर किंग चार्ल्स तृतीय से मुलाकात कर उन्हें बधाई दी और भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि की." 


कई देशों के नेताओं से मिले उपराष्ट्रपति 


उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के लिए ये पहला अवसर रहा जब वे ब्रिटेन के 74 वर्षीय महाराज से एबे में होने वाले राज्याभिषेक से पहले मिले. उपराष्ट्रपति को बकिंघम पैलेस की ओर से विभिन्न राज्याध्यक्षों, नेताओं और अन्य अधिकारियों के लिए आयोजित स्वागत समारोह में आमंत्रित किया गया था जिसकी मेजबानी खुद महाराज चार्ल्स तृतीय ने की. धनखड़ ने इस दौरान विभिन्न देशों के नेताओं के साथ भी बातचीत की. 






विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?


विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच ऐतिहासिक संबंध हैं और लोकतंत्र, कानून के शासन सहित कई मूल्यों को साझा करते हैं. मंत्रालय ने उपराष्ट्रपति के दो दिवसीय ब्रिटेन यात्रा के संदर्भ में कहा, "भविष्य के संबंधों को लेकर अंगीकार किए गए मसौदा 2030 के तहत दोनों देशों के संबंध वर्ष 2021 में विस्तृत रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक पहुंच गए हैं." 


महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल हुई थीं राष्ट्रपति 


इसके अलावा धनखड़ भारतीय उच्चायोग की ओर से आयोजित स्वागत समारोह में भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ संवाद करेंगे. गौरतलब है कि भारत की राष्ट्राध्यक्ष राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पिछले साल सितंबर में ब्रिटेन की यात्रा की थी और दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होकर भारत की ओर से संवेदनाएं व्यक्त की थीं. 


ये भी पढ़ें- 


King Charles III: ब्रिटिश किंग चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक के लिए सजा मंच, कल होगी ताजपोशी, क्या कोहिनूर वाला मुकुट पहनेंगी महारानी कैमिला?