International Geeta Mahotsav 2023: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रविवार (17 दिसंबर) को एंटी नेशनल नैरेटिव को कोविड वायरस करार दिया और कहा कि उन्हें बेअसर करना होगा. उपराष्ट्रपति कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी और कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड की ओर से आयोजित वसुधैव कुटुम्बकम : श्रीमद्भगवद्गीता और वैश्विक एकता विषय पर 8वें तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सेमिनार के उद्घाटन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे.


देश विरोधी नैरेटिव को कोविड वायरस बताया


यह कार्यक्रम कुरूक्षेत्र में चल रहे अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया है. उन्होंने कहा कि योजनाबद्ध तरीके से या समझ की कमी के कारण कुछ लोगों को देश विरोधी बातें फैलाने में मजा आता है. उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा नहीं होना चाहिए, आप इसका विरोध कीजिए. यह एक कोविड वायरस की तरह है जिसे बेअसर करना होगा.’’ 


इस कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद और राज्यसभा सदस्य सुधांशु त्रिवेदी भी मौजूद थे. उपराष्ट्रपति ने कहा, "गीता का दर्शन भारतीय सभ्यता और इसकी संस्कृति का आधार है. वर्तमान समय में यह निष्पक्षता, पारदर्शिता, समानता और सार्वभौमिक भाईचारे के प्रति प्रतिबद्धता पर जोर देने के साथ ही भारत के शासन की आत्मा है. 






भारत को 2047 में शिखर पर ले जाना है- उपराष्ट्रपति


उन्होंने कहा, "आज भारत विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से प्रगति कर रहा है. हम एक विश्व शक्ति हैं, हम शांति के लिए खड़े हैं, हम वैश्विक स्थिरता के लिए खड़े हैं. हम अपने भारत को 2047 में शिखर पर ले जाना चाहते हैं जब हम अपनी आजादी का शताब्दी समारोह मना रहे होंगे .’’ 


देश-दुनिया में गीता का महत्व बढ़ा- सीएम खट्टर


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस मौके पर कहा कि विदेशों में भी लोग अब गीता महोत्सव के प्रति अपनी रुचि जता रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय गीता समारोह से देश-दुनिया में गीता का महत्व बढ़ा हैं. उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान राम के आचरण और गीता से मार्गदर्शन प्राप्त कर देश दुनिया के लिए आदर्श बने हुए हैं. अंतरराष्ट्रीय गीता समारोह से देश दुनिया में गीता का महत्व बढ़ा है, पूरी दुनिया के लिए गीता एक महान ग्रंथ है." 


ये भी पढ़ें: PM Modi in Varanasi: क्या है विकसित भारत संकल्प यात्रा और काशी तमिल संगमम, जिसके लिए वाराणसी में हैं पीएम मोदी?