Vice President Venkaiah Naidu: राज्यसभा सदस्यों ने सोमवार को सभापति और भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) को विदाई दी. वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. इस दौरान उपराष्ट्रपति फेयरवेल स्पीच देते वक्त भावुक हो गए. वेंकैया नायडू ने कहा कि जब मुझे पार्टी छोड़कर उपराष्ट्रपति (Vice President) की जिम्मेदारी दी गई तो वह मेरे लिए बहुत भावुक क्षण था. जिस दिन पीएम ने मुझे बताया कि मुझे भारत का उपराष्ट्रपति बनने के लिए चुना जा रहा है, तब मेरी आंखों में आंसू थे.


उन्होंने कहा कि मैंने इस पद के लिए नहीं कहा था. पार्टी ने जनादेश दिया था, मैंने इसके लिए बाध्य होकर पार्टी से इस्तीफा दे दिया. उस वक्त आंखों में आंसू इसलिए थे क्योंकि मुझे पार्टी छोड़नी पड़ी. राज्यसभा सभापति ने आगे कहा कि हम यानी उच्च सदन की बड़ी जिम्मेदारी है. पूरी दुनिया भारत को देख रही है, भारत आगे बढ़ रहा है. मैं राज्यसभा सांसदों से शालीनता, गरिमा और मर्यादा बनाए रखने की अपील करता हूं ताकि सदन की छवि और सम्मान बना रहे. मैं सभी दलों से कहूंगा कि लोकतंत्र का सम्मान करें. 


निवर्तमान उपराष्ट्रपति को दी गई विदाई


इससे पहले दिन में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एलओपी मल्लिकार्जुन खड़गे और अन्य सांसदों ने भी निवर्तमान उपराष्ट्रपति को विदाई दी. पीएम मोदी ने सदन की उत्पादकता बढ़ाने और मातृभाषाओं के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए निवर्तमान उपराष्ट्रपति की सराहना की. पीएम ने कहा कि आपने (नायडू) हमेशा कहा है कि आप राजनीति से संन्यास ले चुके हैं लेकिन सार्वजनिक जीवन से नहीं थके हैं. आपका कार्यकाल भले ही समाप्त हो रहा हो, लेकिन आपके अनुभव आने वाले वर्षों तक देश का मार्गदर्शन करते रहेंगे. 


11 अगस्त को होगा नए उपराष्ट्रपति का शपथ ग्रहण 


पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि आपके वन लाइनर के बाद कुछ करने की जरूरत ही नहीं रह जाती. आपका हर शब्द सुना जाता है, पसंद किया जाता है, सम्मानित किया जाता है और कभी भी काउंटर नहीं किया जाता है. बता दें कि, एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankar) नए उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं. उन्होंने विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा (Margaret Alva) को हराया है. नए उपराष्ट्रपति का शपथ ग्रहण समारोह 11 अगस्त को होगा. 


ये भी पढ़ें- 


PM Modi Live In Rajya Sabha: ‘नई पीढ़ी के साथ आपका निरंतर संपर्क, अभिव्यक्ति का बेबाक अंदाज’, संसद में PM मोदी ने की वेंकैया नायडू की तारीफ


राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष की करारी हार, क्या कांग्रेस-TMC है जिम्मेदार, कैसे लगेगी 2024 की नैया पार?