World Elders Day 2021: दुनियाभर में हर साल 1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस मनाया जाता है. इस मौके पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित करने के कार्यक्रम ‘वयो नमन’ के दौरान लोगों को संबोधित किया. नायडू ने उम्रदराज लोगों को बूढ़ा कहने की जगह 'वृद्ध' या 'बुजुर्ग' कहने का आग्रह किया. साथ ही कहा कि समाज को उनके सामने आने वाली चुनौतियों के प्रति संवेदनशील बनाने की आवश्यकता है.


उपराष्ट्रपति ने बुजुर्गों और गैर सरकारी संगठनों को उनके योगदान के लिए 'वयोश्रेष्ठ सम्मान' पुरस्कार से सम्मानित किया. इस अवसर पर नायडू ने वृद्ध जन की सहायता के लिए विशेष हेल्पलाइन-14567 की शुरुआत भी की. वरिष्ठ नागरिकों के लिए सीनियर एबल सिटिजन्स रीइम्प्लॉइमेंट इन डिग्निटी (एसएसीआरईडी) और सीनियर केयर एजिंग ग्रोथ इंजिन (एसएजीई) पोर्टल की भी उन्होंने शुरुआत की.



भारत में बुजुर्गों की आबादी 10.38 करोड़


नायडू ने कहा कि 2011 की जनगणना के अनुसार भारत में बुजुर्गों की आबादी 10.38 करोड़ है. यह कुल जनसंख्या का लगभग 8.6 फीसदी है. वृद्धि दर के आधार पर 2036 तक भारत में बुजुर्गों की आबादी कुल आबादी के लगभग 14.9 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान है.


उपराष्ट्रपति ने कहा कि बढ़ती आबादी, समाज और सरकार दोनों के लिए बड़ी चुनौतियां खड़ी करती है. मुख्य चुनौतियों में से एक बुजुर्गों को समय पर और उचित चिकित्सा देखभाल सुनिश्चित करना है. नायडू ने स्टार्ट-अप से बुजुर्गों की समस्याओं के समाधान के लिए नवोन्मेषी विचार पेश करने का भी आग्रह किया. निजी क्षेत्र को वरिष्ठ नागरिकों को रोजगार देने, उनके कौशल और अनुभव से लाभान्वित होने के लिए कहा.


ये भी पढ़ें-
Dubai Expo 2020 का हुआ आगाज, तस्वीरों में देखिए अयोध्या और राम मंदिर का नजारा


कंगना रनौत को यूपी सरकार ने बनाया ODOP का ब्रांड एंबेसडर, सीएम योगी ने भेंट किया गिफ्ट हैंपर