Vice Presidential Election 2022: केंद्रीय चुनाव आयोग (CEC) ने उपराष्ट्रपति चुनावों (Vice Presidential Election) की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इसी क्रम में विपक्षी दलों के नेता उपराष्ट्रपति पद के लिए अपने संयुक्त उम्मीदवार पर फैसला करने के लिए अगले दो-तीन दिनों में बैठक कर सकते हैं. सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि उपराष्ट्रपति का चुनाव छह अगस्त को होगा. विपक्ष की बैठक राष्ट्रीय राजधानी में 12 या 13 जुलाई को हो सकती है और इसमें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता शरद पवार (Sharad Pawar) शामिल होंगे.


कांग्रेस, वाम दलों, तृणमूल कांग्रेस, राकांपा, द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक), राष्ट्रीय जनता दल (राजद), समाजवादी पार्टी (सपा) और कुछ अन्य सहित कई विपक्षी दलों के नेताओं के बैठक में शामिल होने की संभावना है. हालांकि अभी तक कोई नाम सामने नहीं आया है, लेकिन विपक्षी दलों के नेता देश में दूसरे शीर्ष संवैधानिक पद के लिए संयुक्त उम्मीदवार खड़ा कर सकते हैं.


कौन वापस ले सकता है अपना नाम?
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने भी अभी इस पद के लिए कोई नाम सामने नहीं रखा है. नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होगा. चुनाव आयोग के अनुसार नामांकन की आखिरी तारीख 19 जुलाई है. उम्मीदवार अपना नाम 22 जुलाई तक वापस ले सकता हैं. चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 6 अगस्त को वोटिंग की तारीख रखी है और इसी दिन मतगणना होगी. 


कौन लड़ सकता है उपराष्ट्रपति का चुनाव?
भारत का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 35 साल हो गई हो वो भारत का चुनाव लड़ सकता है. इसके साथ ही उम्मीदवार वैसे हों जो राज्यसभा चुनाव की योग्यता रखते हों. उपराष्ट्रपति का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार को राज्य या फिर संघ राज्य क्षेत्र का वोटर होना जरूरी है.


कोई भी व्यक्ति जो सरकार के अधीन लाभ के पद पर नहीं है वो चुनाव लड़ने के लिए पात्र नहीं है. अगर उम्मीदवार संसद (Parliament) के सदन या राज्य विधानमंडल (State Assembly) के किसी सदन का मेंबर है तो चुनाव जीतने के बाद उनके लिए अपनी सदस्यता छोड़नी होगी.


Sri Lanka Political Crisis: श्रीलंका में सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने का रास्ता साफ! विपक्षी दल बोले- 13 जुलाई के इंतजार की जरूरत नहीं 


Jammu Kashmir: जम्मू कश्मीर में आतंकी संगठनों ने पिछले चार साल में 700 स्थानीय युवाओं को किया भर्ती, घाटी में 141 Terrorist एक्टिव