नई दिल्ली: भारत के साथ-साथ आज पूरी दुनिया इंटरनेशनल योगा डे (Intertnational Yoga Day) मना रही है. हालांकि कोरोना वायरस की वजह से इसका आयोजन इस बार भव्य तो नहीं हुआ, लेकिन लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई. इस मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में योग को जरूरी बताया. कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई जगहों पर सरकार ने ऑनलाइन योग सेशन की तैयारी भी की. इसी क्रम में आयुष मंत्रालय ने My Life- My Yoga नाम से एक वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया.


इस प्रतियोगिता को आयोजित करने का उद्देश्य लोगों के जीवन पर योग के परिवर्तनकारी प्रभाव को उजागर करना है.  इस प्रतियोगिता में भारतीयों के साथ-साथ पूरी दुनिया के लोग हिस्सा ले सकते हैं. प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए इच्छुक उम्मीदवार 21 जून तक आवेदन कर सकते हैं. वीडियो ब्लॉगिंग कॉम्पिटीशन के लिए स्टूडेंट MyLifeMyYoga2020 प्रतियोगिता पेज, MyGov प्रतियोगिता पेज या फेसबुक, इंस्टाग्राम या आयुष मंत्रालय के ट्विटर हैंडल पर अपनी एंट्री करा सकते हैं.


इस तरह ले सकते हैं प्रतियोगिता में भाग


इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतियोगी को योग करते हुए अपना तीन मिनट का एक वीडियो बनाना होगा. वीडियो में सभी को तीन तरह के आसान करना अनिवार्य है. इसमें क्रिया आसन, प्राणायाम आसन और बंधा या मुद्रा आसन करना अनिवार्य है. प्रतियोगिता के हैशटैग के साथ आप इस वीडियो को फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर अपलोड कर सकते हैं. आयुष मंत्रालय के योगा पोर्टल पर आप इस प्रतियोगिता की विस्तृत जानकारी ले सकते हैं.





इंटरनेशनल योग दिवस यानी आज के दिन शाम साढ़े 6 से साढ़े 8 तक इस प्रतियोगिता को दूरदर्शन पर दिखाया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस इवेंट का हिस्सा हो सकते हैं.


2015 में पहली बार मनाया गया था इंटरनेशनल योगा डे


बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल के बाद 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी. इसके बाद 2015 से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है. योग दिवस 21 जून को मनाने के पीछे कारण यह है कि यह दिन साल का सबसे लंबा दिन होता है और धरती पर सूर्य ज्यादा समय तक रहता है.


यह भी पढ़ें- 


शुरू हुआ दुनिया का सबसे बड़ा सूर्यग्रहण, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या चार लाख के पार | पढ़ें सुबह की बड़ी खबरें


यूपी: योग दिवस पर बोले योगी आदित्यनाथ- कोरोना 'सदी का सबसे कमजोर वायरस'