नई दिल्ली: कोरोना वायरस पर हाल ही में हुई सार्क राष्ट्राध्यक्शों कि वीडियो कॉन्फ्रेंस में प्रस्ताव रखा गया था कि इस पर सार्क देशों के स्वास्थ्य एक्सपर्ट्स कि भी कॉन्फ्रेंस जल्द बुलाई जानी चाहिए. जिससे कोविड-19 से मिलकर लड़ाई को आगे बढ़या जा सके. इसी सिलसिले में सभी सदस्य देशों के स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशकों के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंस की गई.


महानिदेशकों की इस वीडियो कॉन्फ्रेंस मे कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए साझा रणनीति बनाने और इस महामारी की लेकर सही सूचना के आदान-प्रदान और प्रसारण के तरीकों पर जोर दिया गया, ताकि लोगों तक इस महामारी को लेकर सही जानकारी पहुंचाई जा सके.


इस वीडियो कॉन्फ्रेंस मे संक्रमित लोगों कि जल्द से जल्द पहचान, उनका इलाज, कोरोना वायरस कि समय पर जांच और पॉजिटिव पाए मरीजों के आइसोलेशन/क्वारंटाइन के प्रबंधों को और दुरुस्त करने के लिए साझा रणनीति बनाने पर सहमति बनी.


इस कॉन्फ्रेंस मे भारत ने सदस्य देशों के स्वास्थ्य अधिकारियों के बीच साझा इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म बनाने का प्रस्ताव रखा और जब तक ऐसा नहीं होता तब स्वास्थ्य अधिकारियों के बीच ई-मेल या Whatsapp के माध्यम से नेटवर्क ऑफ एक्सपर्ट्स बनाया जाए. भारत के इस प्रस्ताव का सभी देशों ने स्वागत किया.


.


ये भी पढ़ें-


लॉकडाउन ने दी प्रदूषण से राहत, महानगरों में पिछले 5 दिनों के अंदर दर्ज हुई 25 फीसदी तक की गिरावट


लॉकडाउन के बीच पहली जुमे की नमाज़ आज, मुस्लिम धर्मगुरुओं ने की घर पर नमाज़ पढ़ने की अपील