Video: स्निफर डॉग ओरियो की तैनाती आजकल हवाई अड्डे पर की गई है. इसके सूंघने की शक्ति इतनी तेज है कि यह एक माचिस की तीली की गंध भी पहचान जाता है. ओरियो की नजरों के सामने से ड्रग्स की तस्करी करना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है. ओरिया ने अपना कारनामा चेन्नई एयरपोर्ट पर दिखाया, जहां युगांडा से चेन्नई पहुंची एक महिला के पर्स से करोड़ों के ड्रग्स को ढूंढ़ निकाला. ओरियो की तहकीकात का वीडियो कस्टम विभाग ने जारी किया है.


इस वीडियो में दिख रहा है कि कैसे युगांडा से चेन्नई एयरपोर्ट पर उतरी महिला यात्री के चेक-इन बैगेज में ओरियो ने ड्रग्स का पता लगा लिया, जिसके बाद महिला को गिरफ्तार कर लिया गया. महिला के पर्स से मिली ड्रग्स की कीमत 5.35 करोड़ रुपये आंकी गई है. ओरियो की बदौलत 18 दिसंबर को चेन्नई हवाई अड्डे पर 5.35 करोड़ रुपये मूल्य की 1,542 ग्राम मेथाक्वलोन और 644 ग्राम हेरोइन बरामद हुई. सीमा शुल्क अधिकारियों ने खोजी कुत्ते 'ओरियो' की मदद से 18 दिसंबर को अदीस अबाबा से यहां पहुंची एक महिला यात्री के सामान से ड्रग्स बरामद किया.


देखें वीडियो






प्रेस रिलीज जारी कर कस्टम विभाग ने दी जानकारी


सीमा शुल्क आयुक्त की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि युगांडा से चेन्नई एयरपोर्ट पहुंची महिला यात्री के पास से प्रारंभिक जांच में 5.35 करोड़ रुपये मूल्य की 1,542 ग्राम मेथाक्वालोन और हेरोइन बरामद हुई है. इसमें कहा गया है कि महिला यात्री को एनडीपीएस अधिनियम, 1985 की संबंधित धाराओं के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है और मामले की जांच की जा रही है. मेथाक्वालोन नींद लाने वाली दवा है जो नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सबस्टेंस एक्ट के तहत प्रतिबंधित है.


बता दें कि कुछ दिन पहले भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट की सुरक्षा दस्ते में 'ओरियो' व 'शेरू' नाम के दो स्निफर डॉग शामिल किए गए थे. लैब्राडोर प्रजाति के दोनों डॉग्स की उम्र करीब एक साल है. विस्फोटक सूंघने की इनकी क्षमता इतनी है कि माचिस की जली हुई तीली को छिपाकर रख देने पर वह इसे सूंघकर सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) जवानों को इशारा कर देते हैं. इनकी जॉइनिंग में ग्रैंड वेलकम पार्टी का आयोजन किया गया. साथ ही, 10 साल तक राजा भोज एयपोर्ट की सुरक्षा का दायित्व निभाने वाले 'मणि' एवं 'मोंटी' को रिटायर कर दिया गया. दोनों को भी उत्साह के साथ विदाई दी गई.


यह भी पढ़ें: Karnataka Politics: पहले हिजाब विवाद और अब हलाल बिल, कर्नाटक में अगले साल चुनाव से पहले हंगामा क्यों बरपा है?