Vidhan Sabha Chunav 2024 Date: हरियाणा और जम्मू कश्मीर के चुनाव खत्म होने के बाद झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान का इंतजार है. इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि अगले हफ्ते चुनाव आयोग तारीखों की घोषणा कर सकता है. इलेक्शन कमीशन झारखंड और महाराष्ट्र के साथ उत्तर प्रदेश और वायनाड के उप चुनाव के टाइम-टेबल को लेकर भी टाइम टेबल दे सकता है.   


महाराष्ट्र में कब होंगे चुनाव?


आयोग के अधिकारियों के अनुसार, महाराष्ट्र में 26 नवंबर तक विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो जाएगा. चुनाव के लिए करीब चालीस दिन का समय दिया जाता है. ऐसे में माना जा रहा है कि 26 नवंबर से पहले ही यहां चुनाव संपन्न करा लिए जाएंगे. इसलिए चुनाव की तारीखों का ऐलान भी जल्द ही किया जाएगा.  


कब होंगे यूपी और वायनाड में उपचुनाव?


चुनाव आयोग महाराष्ट्र और झारखंड के साथ उत्तर प्रदेश और वायनाड में होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान होने की भी उम्मीद है. केंद्रीय चुनाव आयोग ने जब हरियाणा और जम्मू कश्मीर में होने वाले चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था, उसी समय उन्होंने बताया था कि अभी कई राज्यों में प्राकृतिक आपदा आई हुई है, जिसके कारण अभी उपचुनाव की तारीख का ऐलान नहीं किया जा सकता. जैसे ही हालात सामान्य हो होंगे, चुनाव की तारीख तय कर दी जाएगी. ऐसे में संभावना है कि चुनाव आयोग आने वाले कुछ दिनों में विधानसभा चुनाव की तारीखों के साथ ही उप चुनाव के तारीखों का भी ऐलान कर सकता है. 


झारखंड में कब होंगे चुनाव?


झारखंड की बात करें तो यहां विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को समाप्त होगा. ऐसे में संभावना है कि झारखंड में चुनाव की तारीख आगें बढ़ सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी मुताबिक जिन सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं, उन सभी सीटों पर चुनाव आयोग एक साथ ही चुनाव करवा सकती है.