Vikas Saptah Gujrat: पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में 7 अक्टूबर 2024 को गुजरात की विकास यात्रा के 23 सफल वर्ष पूरे हो रहे हैं. साल 2001 में 7 अक्टूबर को नरेन्द्र मोदी ने राज्य के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. गुजरात के विकास में पीएम मोदी के 23 वर्षों की संकल्प सिद्धि को लेकर गुजरात सरकार 7 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक विकास सप्ताह मानाएगी. इस कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई थी. इसकी जानकारी सरकार के प्रवक्ता ऋषिकेश पटेल ने दी है. 


सरकारी की तरफ जारी की गई घोषणा के मुताबिक, पूरे सप्ताह के दौरान राज्य में जनभागीदारी के साथ विभिन्न कार्यक्र आयोजित किए जाएंगे. इस दौरान नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में विकास कार्यों से प्रसिद्ध हुए 23 आइकॉनिक स्थलों पर विकास पदयात्रा निकाली जाएगी. इस दौरान 'विकास सप्ताह’ हैशटैग के साथ नागरिक सोशल और डिजिटल मीडिया पर पीएम मोदी अपने अनुभव साझा करेंगे. स्कूल-कॉलेजों में विकास की थीम पर आधारित निबंध प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. इसके साथ ही वॉल पेंटिंग और राज्य के महत्वपूर्ण विकास स्थलों की सजावट की जाएगी. 


साल 2001 में मोदी बने थे प्रदेश के सीएम
सरकार की तरफ से की गई घोषणा के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 7 अक्टूबर, 2001 को गुजरात के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. इसी के साथ विकास की राजनीति का एक नया अध्याय शुरू हुआ. पीएम मोदी की यह यात्रा सोमवार, 7 अक्टूबर 2024 को 23 वर्ष पूरे करने जा रही है. नरेन्द्र मोदी के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से लेकर अब तक की ग्लोबल गुजरात की संकल्प सिद्धि को जन-जन तक पहुंचाने के लिए 7 से 15 अक्टूबर तक पूरे राज्य में हर्षोल्लास के साथ ‘विकास सप्ताह’ का जश्न मनाया जाएगा. 


गुजरात के सीएम ने क्या कहा?
सीएम भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में रविवार को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में गुजरात के सीएम ने कहा कि प्रदेश के बहुमुखी विकास के लिए पूरा प्रदेश पीएम मोदी का ऋणी है. इस दौरान गुजरात के विकास के लिए पीएम मोदी के मिल रहे मार्गदर्शन के लिए सीएम ने आभार व्यक्ति किया. राज्य सरकार के प्रवक्ता एवं स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने इस ‘विकास सप्ताह’ के दौरान विभिन्न थीमों के साथ आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी. 


इन जगहों पर विकास यात्रा
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, साबरमती रिवरफ्रंट, सूरत डायमंड बोर्स, नडाबेट, पावागढ़, श्यामजी कृष्ण वर्मा मेमोरियल, स्मृति वन, अंबाजी, द्वारका सुदर्शन ब्रिज और पाल दढवाव के आदिवासी शहीद स्मारक सहित अन्य स्थानों पर विकास पदयात्रा का आयोजन किया जाएगा. इसके अलावा इस वर्ष ‘विकास सप्ताह’ के दौरान पूरे राज्य में 3500 करोड़ रुपये से अधिक राशि के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया जाएगा. राज्य सरकार ने अब हर साल ‘विकास सप्ताह’ मनाने का संकल्प किया है.


यह भी पढ़ेंः Waiter Job in Canada: कनाडा में बढ़ गई बेरोजगारी? वेटर की नौकरी के लिए भारतीय छात्रों के बीच मारामारी, देखें Video