Vinesh Phogat Disqualified: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया है.अयोग्य घोषित होने के बाद विनेश कुश्ती में फाइनल मुकाबला नहीं खेल पाएंगी. इसी बीच कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने विनेश फोगाट के लिए सोशल मीडिया पर एक भावुक पोस्ट किया है. जिसमें उन्होंने कहा कि इस मुश्किल समय में करोड़ों देशवासी उसी उत्साह के साथ आपके साथ खड़े हैं. जैसा पूरे कंप्टीशन के दौरान थे.


विनेश के फ़ाइनल से बाहर होने पर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक्स पर लिखा, ''प्यारी बहन मैंने आपके साहस, आपकी मेहनत और लगन को देखा है. आप ओलम्पिक के दंगल में देश की करोड़ों लड़कियों के सपनों के लिए लड़ रही थीं,. आपके शानदार खेल से उन करोड़ों लड़कियों के सपनों को उड़ान मिली है, जो छोटे-छोटे शहरों से आती हैं, तमाम चुनौतियों से जूझते हुए, सिस्टम से लड़ते हुए, विपरीत हालातों को हराकर बड़े मंचों पर पहुंचने की आकांक्षा रखती हैं.''


आपकी यात्रा से करोड़ों सपनों को मिली मजबूती


प्रियंका गांधी वाड्रा ने आगे पोस्ट में लिखा है कि आपके शानदार खेल ने पूरे देश को गर्व से भर दिया. तमाम चुनौतियों से लड़ते हुए अपनी अथक मेहनत से आप जिस मुकाम तक पहुंचीं वो आसान नहीं था. आपकी इस अविश्वसनीय यात्रा से करोड़ों सपनों को बल मिला है. इस मुश्किल समय में करोड़ों देशवासी उसी उत्साह के साथ आपके साथ खड़े हैं, जैसा पूरे कंप्टीशन के दौरान थे.


 






खुद को अकेले मत समझना- प्रियंका गांधी


कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि मेरी बहन विनेश फोगाट, खुद को अकेले मत समझना और याद रखना कि आप हमारी चैम्पियन थीं और आप हमेशा हमारी चैम्पियन रहेंगी. मुझे पूरा भरोसा है कि आप और ज्यादा मजबूत तरीके से वापसी करेंगी.


जानिए विनेश फोगाट फाइनल से क्यों हुई बाहर?



बताया जा रहा है कि जिस कैटेगरी में भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को खेलना था, उसमें विनेश का वजन कुछ ग्राम ज्यादा रहा. विनेश ने बीते 6 अगस्त की रात को महिला कुश्ती के 50 किलोग्राम के भार वर्ग में क्यूबा की पहलवान को शिकस्त दी थी और फ़ाइनल में जगह बनाई थी. हालांकि, विनेश के अयोग्य होने के बाद इस इवेंट में भारत के गोल्ड या सिल्वर जीतने का सपना अधूरा रह गया है.



यह भी पढ़ेंः विनेश हुईं डिस्क्ववालीफाई तो संसद में हंगामा, विपक्ष ने पूछा- सरकार का स्टैंड