Vinesh Phogat Disqualified: भारतीय रेसलर विनेश फोगाट 50 kg की कैटेगरी में ज्यादा वजन होने की वजह से पेरिस ओलिंपिक से बाहर होना पड़ा है. उनका वजन बुधवार को 100 ग्राम ज्यादा मिला था. इसके बाद ओलिंपिक महिला कुश्ती ने उन्हें अयोग्य करार दिया है. 


विनेश के अयोग्य घोषित होने की पुष्टि भारतीय ओलिंपिक संघ ने  कर दी है. इसके बाद अब वो फाइनल मुकाबले में नहीं खेल पाएंगी. विनेश फोगाट के अयोग्य करार  दिए जाने का मामला संसद में भी उठा है. 


सरकार ने दिया बयान 


विपक्ष द्वारा लगातार संसद में विनेश फोगाट के अयोग्य करार दिए जाने का मुद्दा उठाया गया. विपक्ष इस बार बार-बार सरकार के स्टैंड को पूछ रहा था. जिस पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने जवाब देते हुए कहा कि इस मामले पर हमारे खेल मंत्री 3 बजे जवाब देंगे. 


 




भारतीय ओलंपिक संघ ने जारी किया बयान 


भारतीय ओलंपिक संघ ने इस पर अपने बयान में कहा, 'यह खेदजनक है कि भारतीय दल विनेश फोगट को महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से अयोग्य घोषित करने की खबर साझा कर रहा है. रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक पाया गया. दल द्वारा इस समय कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है.'


शशि थरूर ने जताया दुख


भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को अधिक वजन के कारण महिला कुश्ती 50 किलोग्राम वर्ग से अयोग्य घोषित किए जाने पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा, "विनेश फोगाट यहां तक पहुंची. उन्होंने वर्ल्ड नंबर-1 पहलवान को हराया. पूरे देश में खुशी की लहर थी. ये खबर दुखद है. विनेश ने जो मेहनत की थी उसका फल उसे नहीं मिला."


विनेश फोगाट के ताऊ महावीर फोगाट ने कहा, "पूरे देश को पदक की उम्मीद थी. मेरे साथ पूरे देश को दुख है. मुझे पता चला है कि 150 ग्राम वजन ज्यादा था जिसके चलते अयोग्य घोषित कर दिया गया. नियमों के हिसाब से फैसला लिया जाएगा."