Congress on Vinesh Phogat: भारत के लिए पेरिस ओलंपिक से बुरी खबर सामने आई है. ओलंपिक में कुश्ती के फाइनल में पहुंचने वाली महिला पहलवान विनेश फोगाट को डिस्क्वालिफाई यानी अयोग्य घोषित कर दिया गया है. कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम सांसद शशि थरूर ने विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने पर कहा है कि भले ही भारत को मेडल नहीं मिल रहा है, लेकिन उन्होंने देश का दिल जीता है. मुझे इस बात का दुख है कि उन्हें जो ईनाम मिलना चाहिए था, वो नहीं मिल रहा है. 


एबीपी न्यूज से बात करते हुए शशि थरूर ने कहा, "विनेश ने हमारा दिल जीता है. दिल्ली के रास्ते में और पेरिस के अखाड़े में उन्होंने जो किया, पूरे देश को उस पर गर्व है. विनेश ने जिस तरह की हिम्मत, ताकत और काबिलियत दिखाई है, उसे हम भूल नहीं सकते हैं. मुझे पता नहीं कि टेक्निकली वजन को लेकर क्या हुआ है. इसमें कोच की भी जिम्मेदारी है. विनेश को लेकर मेरे मन में ये दुख है कि उनको जो ईनाम उनके प्रयास के लिए मिलना चाहिए था, वो नहीं मिल पाया है. फाइनल तक पहुंचना गर्व की बात है."


100 ग्राम ज्यादा वजन होने से डिस्क्वालिफाई हुईं विनेश फोगाट


दरअसल, विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में 50 किलोग्राम वर्ग में कुश्ती फाइनल खेलने जा रही थीं, लेकिन उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा होने से वह डिस्क्वालिफाई हो गईं. विनेश ने मंगलवार रात इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक मुकाबले में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एक भारतीय कोच ने कहा, "आज सुबह उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा पाया गया. नियम इसकी इजाजत नहीं देते और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है."


विनेश की निजता का किया जाए सम्मान: इंडिया ओलंपिक एसोसिएशन


इंडिया ओलंपिक एसोसिएशन ने कहा, "हमें खेद के साथ इस बात को बताना पड़ रहा है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगट को अयोग्य घोषित कर दिया गया है. रात भर टीम के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किलोग्राम से कुछ ज्यादा हो गया. इस समय भारतीय दल की तरफ से कोई टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय टीम आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करती है. टीम मौजूदा प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगी."


यह भी पढ़ें: टूट गए करोड़ों दिल! फाइनल से पहले डिसक्वालीफाई हो गईं विनेश फोगाट, पेरिस ओलंपिक में नहीं मिलेगा मेडल