Air Force Day: एयर फोर्स डे पर वायुसेना प्रमुख ने देशवासियों को भरोसा दिया है कि बाहरी ताकतों को देश की सीमाओं पर घुसपैठ करने की इजाजत नहीं दी जाएगी. एयर चीफ मार्शल ने कहा कि जिस तरह पूर्वी लद्दाख में चीन से हुए टकराव के दौरान वायुसेना ने अपनी तैयारियों का परिचय दिया था, ठीक उसी तरह हमेशा सजग रहना है.


वायुसेना प्रमुख, वी आर चौधरी शुक्रवार को एयरफोर्स डे के दौरान राजधनी दिल्ली के करीब हिंडन एयर बेस (गाजियाबाद) में वायु-यौद्धाओं को संबोधित कर रहे थे. इसी दौरान उन्होनें कहा कि हमें (वायुसेना) ये दिखाना होगा कि किसी भी 'बाहरी ताकत' को हमारी सीमाओं पर 'अतिक्रमण' नहीं करने दिया जाएगा. वायुसेना प्रमुख का ये बयान ऐसे समय में आया जब शुक्रवार को ही ये खबर आई थी कि अरूणाचल प्रदेश में चीन के करीब 200 सैनिकों के साथ भारतीय सेना का 'फेसऑफ' हुआ है. ये फेसऑफ यानि गतिरोध अरूणाचल प्रदेश के यांगत्से सेक्टर में पिछले हफ्ते हुआ था. हालांकि, दोनों देशों के सैन्य कमांडर्स के बीच हुई फ्लैग मीटिंग के बाद गतिरोध खत्म हो गया था.


इस दौरान वी आर चौधरी ने खुद कहा कि जिस तरह का सुरक्षा-परिप्रेक्ष्य इन दिनों बना हुआ है, उन्होनें एक नाजुक दौर में वायुसेना की कमान संभाली है. इससे पहले वायुसेना प्रमुख ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान सीमा पर बने हालात और पिछले साल पूर्वी लद्दाख से सटी एलएसी पर वायुसेना की तीन यूनिट्स को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए चीफ ऑफ एयर स्टाफ (सीएएस) कमंडेशन से नवाजा. इनमें मिग-29 अपग्रेड की 47 स्कॉवड्रन को एलएसी पर दिन-रात कॉम्बेट एयर पैट्रोलिंग, स्वदेशी अटैक हेलीकॉप्टर रूद्र की 116 यूनिट और ओसा मिसाइल की 225स्कॉवड्रन शामिल हैं. 


वायुसेना दिवस पर हिंडन एयरबेस पर एक आकर्षण एयर डिसप्ले का भी आयोजन किया गया. आजादी के अमृत महोत्सव यानि 75वें साल पर वायुसेना दिवस पर 75 एयरक्राफ्ट ने इस एयर शो में हिस्सा लिया. एयर-डिसप्ले के जरिए इन 75 लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर और मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट देश के दुश्मनों को अपनी ताकत का लोहा मनवाने का नमूना पेश किया. खास आकर्षण रहा रफाल, सुखोई, मिग29, मिराज2000, जगुआर, एलसीए तेजस, सी17 ग्लोबमास्टर, सी-130 जे सुपर हरक्युलिस, अपाचे और चिनूक हेलीकॉप्टर. 


1971 युद्ध के स्वर्णिम विजय-वर्ष की झलक भी इस बार एयर-डिसप्ले में देखने को मिली. इस साल राजधानी दिल्ली के करीब हिंडन एयर बेस पर फाइटर एयरक्राफ्ट्स की विजय, शमशेर, बहादुर, विनाश और तिरंगा फोर्मेशन खास आकर्षण रहीं. इन अलग-अलग फोर्मेशन्स में 05 मिग-21 बाइसन एयरक्राफ्ट, 05 जगुआर, 05 मिग-29, 04 सुखोई, 02 एलसीए तेजस और 02 रफाल शामिल हुए. लेकिन सबसे खास था एरो-हेड फोर्मशन जिसमें एक-एक एलसीए तेजस, रफाल, मिराज 2000, जगुआर और मिग-29 एक साथ उड़ान भरते दिखाई पडे़. इसके अलावा एक कोर्डिनेटेड डिसप्ले में एलसीए तेजस, रफाल और सुखोई हिंडन एयर बेस के आसमान में उड़ान भरते दिखे.


एयर डिसप्ले में 01 एएन-32, 01 सा-17 ग्लोबमास्टर और 03 सी-130 जे सुपर हरक्युलिस मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट्स शामिल हुए. हेलीकॉप्टर्स में मी-17वी5, एएलए-मार्क-4, चिनूक, अपाचे और मी-35 दिखाई पडें. इसके अलावा विंटेज एयरक्राफ्ट भी एयर डिसप्ले का हिस्सा होंगे. जिसमें टाइगरमोथ, डकोटा और हार्वर्ड शामिल हुए.


एयर डिसप्ले में वायुसेना की सूर्यकिरण एयरोबैटिक टीम ने भी हिस्सा लिया. इस टीम में नौ (09) हॉक एयरक्राफ्ट एक साथ आसमान में कलाबाजियां करते दिखाई पड़ें. इसके अलावा वायुसेना की आकाशगंगा टीम भी आसमान में एक विमान से पैरा-ड्रॉप के जरिए हिंडन एयरबेस पर उतरी.


 



Lakhimpur Violence: CJI की यूपी सरकार को फटकार, पूछा- ये क्या रवैया है? हम आपकी कार्रवाई से संतुष्ट नहीं


मनोहर लाल खट्टर ने किसानों पर ‘जैसे को तैसा’ वाले बयान पर जताया खेद, कहा- भंग न हो शांति