नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून और प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर को लेकर छिड़ी बहस के बीच वित्त मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर जारी उन सन्देशों को सिरे से खारिज किया है जिनमें लोगों से अपने बैंक खातों से पैसे निकालने को कहा जा रहा है. केंद्रीय वित्त मंत्रालय के मुताबिक इस तरह के सन्देश पूरी तरह झूठे हैं और जनता को इनसे सावधान रहना चाहिए.


वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने एबीपी न्यूज़ से बातचीत में कहा कि कुछ लोगों का काम ही हो गया है अफवाह फैलाना. हम साफ कर देना चाहते हैं कि CAA का बैंकिंग व्यवस्था से कोई लेना देना नहीं है. यह कानून केवल उन लोगों को नागरिकता देने का प्रावधान करता है जो पड़ोसी मुल्कों के धार्मिक अल्पसंख्यक है और धर्म के आधार पर प्रताड़ित होकर भारत आए हैं. ठाकुर के अनुसार जानबूझकर अफवाह फैलाई जा रही है.

दरअसल, सोशल मीडिया पर बीते कुछ दिनों से एक सन्देश वायरल हो रहा है जिसमें CAA, NRC और एनपीआर को बैंकों से जोड़ते हुए लोगों को डराया जा रहा है. साथ ही उन्हें अपने बैंक खातों से सारा पैसा निकालने के लिए कहा जा रहा है. ज़ाहिर है इसके पीछे मंशा उन लोगों में CAA या NRC को लेकर तनाव बढ़ाने की है जो इनके बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं रखते हैं.


यह भी पढ़ें-


जामिया यूनिवर्सिटी के पास फायरिंग पर अधीर रंजन चौधरी बोले- ये सत्ताधारी पार्टी की साजिश है


दिग्विजय सिंह बोले- अदनान सामी के पिता ने हमारे खिलाफ बम बरसाये थे, सरकार ने पद्मश्री दे दिया