नई दिल्लीः सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है. ढाई मिनट के वायरल वीडियो में एक छोटा सा बच्चा अपने पापा को पिटवाने के लिए थाने पहुंचा है. बच्चा सिसकियां लेते हुए अपने पापा की शिकायत कर रहा है. फिर अचानक गुस्से में दांत पीसते हुए बच्चा पुलिस से पापा को पीटने की बात कर रहा है. ये बच्चा पुलिस थाने में एक दारोगा के सामने अपने पापा को सबक सिखाने की अपील कर रहा है.


वीडियो के मुताबिक बच्चा अपने पिता से इसलिए नाराज है क्योंकि उसके पापा पहले तो उसे मेला घुमाने नहीं ले गए और जिद करने पर उसे मार भी पड़ी. बच्चे के अंदर गुस्सा इतना ज्यादा है कि वो अपने पापा को पुलिस से पिटवाने पर आमादा है.



एबीपी न्यूज ने इस वीडियो कि पड़ताल शुरु की तो पुलिस के जन संपर्क अधिकारी राहुल श्रीवास्तव का एक ट्वीट मिला. जिसमें लिखा था, ''अविश्वसनीय लेकिन सच है, जो माता-पिता अपने बच्चों पर हाथ उठाते हैं और उन्हें उनके हक का वक्त नहीं देते ऐसे बच्चे भारत में भी पुलिस का दरवाजा खटखटा रहे हैं. ऐसा एक बच्चा इटावा में पुलिस थाने पहुंचा.''


दरअसल ये मामला इटावा का है. जब एबीपी न्यूज के पड़ताल में पता चला कि बच्चे के पिता अमरनाथ गुप्ता साइकल पार्ट्स की दुकान चलाते हैं. इनके दो बेटे हैं. वायरल वीडियो में दिख रहा ओम नारायण गुप्ता इनका बड़ा बेटा है जिसकी उम्र 12 साल है और कक्षा 7 में पढ़ता है.


दरअसल पूरी घटना 2017 के आखिरी दिन यानि 31 दिसंबर की है. ओम नुमाइश जाने की जिद कर रहा था लेकिन पिता ने कहा 2 दिन बाद ले चलेंगे लेकिन वो जिद करने लगा इस पर पिता ने उसे दो थप्पड़ लगा दिए. इससे नाराज़ ओम थाने पहुंच गया. पुलिस ने 31 दिसंबर की रात ओम को समझा कर घर भेज दिया था. और फिर उसके पापा से बात की और ओम को नुमाइश दिखाने का इंतजाम किया गया. 6 जनवरी को बच्चे को इटावा के एसएचओ नुमाइश दिखाने ले गए.



पड़ताल में पापा की शिकायत करने थाने पहुंचे बच्चे का वीडियो सच साबित हुआ है.


इस पूरी पड़ताल में दो बातें सामने आई हैं. पहला कि यूपी पुलिस ने एक बच्चे की अपील पर जिस तरह से पूरे मामले को निपटाया वो काबिले तारीफ है. दूसरी बात कि माता-पिता अपने बच्चों को समय दें, क्योंकि ये उनका हक है उन्हें समय नहीं मिलता तो वो भावनात्मक रूप से कमजोर होने लगते हैं.