नई दिल्ली: कल कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग है.  बीएस येदियुरप्पा कर्नाटक में बीजेपी के सीएम उम्मीदवार हैं और बीजेपी के सीएम उम्मीदवार को लेकर सोशल मीडिया पर दावा है कि उनकी शैक्षणिक योग्यता में भारी गोलमाल है. दावे के मुताबिक कभी येदियुरप्पा खुद को बीए पास बताते हैं तो कभी बारहवीं पास.


क्या दावा किया जा रहा है?


सोशल मीडिया के मुताबिक, बीएस येदियुरप्पा ने अलग-अलग चुनाव में नामांकन दाखिल करते वक्त अपनी शैक्षणिक योग्यता भी अलग-अलग ही बताई है और बड़ी बात ये है कि ये दावा हवा में नहीं किया जा रहा है बल्कि बीएस येदियुरप्पा के हलफनामे के आधार पर ही किया जा रहा है.


दावा है कि पिछली बार 2013 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए दाखिल किए गए नामांकन पत्र में बीएस येदियुरप्पा ने खुद को बेंगलुरू यूनिवर्सिटी से आर्ट्स का ग्रेजुएट बताया था. जबकि 2014 लोकसभा चुनाव और इस साल कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए पेश हलफनामे में येदियुरप्पा ने खुद को बारहवीं पास बताया है.


चुनाव आयोग की वेबसाइट पर येदुरप्पा के तीन हलफनामे मौजूद


बता दें कि चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उम्मीदवारों के नामांकन पत्र में लिखी जानकारियों का पूरा ब्योरा मौजूद होता है. चुनाव आयोग की वेबसाइट affidavitarchive.nic.in पर साल 2013 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए दाखिल हलफनामें लिखा है कि येदियुरप्पा बीए पास हैं. वहीं, साल 2013 और 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान येदियुरप्पा ने खुद को बारहवीं पास बताया. 2018 कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए दाखिल हलफनामे में उन्होंने खुद को 12वीं पास बताया है.



पड़ताल में येदियुरप्पा के हलफनामों में अलग-अलग जानकारी का दावा सच साबित हुआ है.