नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने फिल्म रईस के प्रमोशन के वक्त मुंबई से दिल्ली तक ट्रेन में सफर किया था. अब एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि शाहरुख खान ट्रेन की सीट पर जूता रखकर बैठे हुए थे और रेलवे ने उनसे यह कहकर जुर्माना वसूला है कि आपने गंदी बात की है जुर्माना भरो.


क्या है ट्रेन में शाहरुख की गंदी बात पर जुर्माने का सच


ट्रेन की सीट पर जूता रखकर बैठे हुए सुपरस्टार शाहरुख खान की एक तस्वीर सिर्फ तस्वीर नहीं बल्कि बहस का मुद्दा बन चुकी है. फेसबुक से लेकर वॉट्सऐप तक घूम रही इस तस्वीर पर सवाल उठाए जा रहे हैं. सवाल शाहरुख के बैठने और ट्रेन के सीट पर जूता रखने को लेकर हैं.


दावा तो ये है कि शाहरुख के ट्रेन की सीट पर जूता रखकर बैठने की वजह से उन पर जुर्माना तक कर दिया गया है.


तस्वीर के साथ वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है-


‘’रेलवे ने शाहरुख के इस तरह से बैठने पर जुर्माना लगाया है, संस्कार पैसे से नहीं परिवार से मिलते हैं, इसलिए रईस नहीं काबिल बनो.’’



वायरल तस्वीर में शाहरुख खान फोन पर बात कर रहे हैं. उनका एक पैर ट्रेन की सीट पर है और दूसरा नीचे.  जूते के ठीक बगल में सीट पर फलों से सजी हुई एक प्लेट रखी हुई है जिसमें सेब, अंगूर और संतरा रखा हुआ नजर आ रहा है.


लेकिन सवाल ये है कि क्या ट्रेन की सीट पर जूता रखकर बैठने पर जुर्माना हो सकता है. ये दावा इसलिए चौंकाता है, क्योंकि हमारे देश में ट्रेन की सीट पर जूता रखना आम बात है.


कुछ लोग इस वजह से भी जूता सीट पर रखकर सोते हैं कि कहीं वो चोरी ना हो जाए. वो अपने जूते को भी पूरे सम्मान के साथ जगह देते हैं, लेकिन इससे पहले कभी सीट पर जूता रखने वालों पर जुर्माने की बात नहीं सुनी गई थी.  तो फिर शाहरुख खान पर जुर्माना क्यों हुआ और हुआ भी है या फिर नहीं.


सबसे जरूरी सवाल ये है कि ये शाहरुख खान की तस्वीर असली है या नकली . क्या वो वाकई ट्रेन की सीट पर जूता रखकर बैठे थे?



तो हमने सबसे पहले ये पता लगाने की कोशिश की ये तस्वीर असली है या नहीं. 24 जनवरी मंगलवार के दिन शाहरुख खान अपनी फिल्म रईस के प्रमोशन के लिए ट्रेन से मुंबई से दिल्ली तक ट्रेन से सफऱ किया था.


हमने 24 जनवरी और वायरल तस्वीर को मिलाकर ये जांच की क्या उस दिन भी शाहरुख ने ये कपड़े पहने थे. शाहरुख ट्रेन के अंदर जब यूसुफ पठान के साथ बैठे थे तब उनकी टीशर्ट का रंग ग्रे था जो वायरल तस्वीर में दिख रही टीशर्ट से अलग था.


फिर हमने उनकी दूसरी तस्वीर देखी जिसमें ट्रेन के गेट पर प्रशंसकों से मिल रहे थे यहां टीशर्ट का रंग साफ नहीं था लेकिन एक ब्लैक जैकेट दिखाई दे ऱही थी. हमने एक और तस्वीर निकाली जिसमें शाहरुख बर्थ पर बैठे हुए थे. उन्होंने ब्लैक जैकेट तो पहनी थी लेकिन टीशर्ट का अंदर वायरल तस्वीर वाली टीशर्ट से मिल रहा था.


हमने थोड़ा और बारीकी से देखा तो पता चला कि वायरल तस्वीर में वो ब्लैक जैकेट शाहरुख की फल वाली प्लेट के पास पड़ा हुआ था यानि कपड़े वही थे जो उस दिन शाहरुख ने ट्रेन में पहने थे. तस्वीर सही साबित हुई थी, लेकिन अभी ये साफ होना बाकी था कि क्या ट्रेन की सीट पर जूता रखकर बैठने पर जुर्माना हुआ है?



इस सवाल का जवाब जानने के लिए एबीपी न्यूज संवाददाता प्रशांत ने रेल मंत्रालय से संपर्क किया. हमने रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अनिल सक्सेना को ये तस्वीर दिखाई और उनसे पूछा कि क्या शाहरुख पर कोई जुर्माना किया गया है?


इस सवाल का जवाब देते हुए रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने हमें बताया कि सीट पर जूता रखने जैसी बात के लिए कोई नियम नहीं होता है, लेकिन शाहरुख बड़ा नाम है बड़ा चेहरा है इसलिए उन्हें इस बात का ख्याल रखना चाहिए था कि ऐसी तस्वीरें लोगों के लिए मिसाल ना बनें.



एबीपी न्यूज की पड़ताल में सामने आया है कि शाहरुख ट्रेन की सीट पर जूता रखकर बैठे जरूर थे लेकिन उन पर रेलवे ने कोई जुर्माना नहीं किया है. इसलिए तस्वीर सच साबित हुई है, लेकिन तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा झूठा साबित हुआ है.