आपने बचपन से सुना होगा शेर जगल का राजा होता है और जंगल में उसी का राज चलता है. आपने कई ऐसे वीडियो भी देखे होंगे जिसमें शेर आसानी से बड़े से बड़े जानवरों का शिकार कर लेता है. शेर की एक दहाड़ से पूरा जंगल गूंजने लगता है. लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि भैंस ने शेर को दौड़ा लिया. इतना ही नहीं भैंसों के डर से शेर भागने लगे, तो आपको यकीन करना मुश्किल हो जाएगा.


लेकिन एक वीडियो सामने आया है जिसमें हकीकत में ऐसा हो रहा है. भैंसों का झुंड शेरों को अपना कदम पीछे हटाने पर मजबूर कर देता है. भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारी सुशांत नंदा ने यह वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में एक बड़ा संदेश भी छिपा है.


 





दरअसल, वीडियो में दिखता है कि भैंसों का एक झुंड जा रहा होता है और सामने से दो शेर आ जाते हैं. शेर भैंसों के झुंड की तरफ लपकते हैं और उनके डर से सारे जानवर भागने लगते हैं.


लेकिन कुछ देर बाद पूरा नजारा बदल जाता है. एक समूह में कुछ भैंसे वापस लौटती हैं और शेरों की तरफ हमलावर हो जाती है. भैंसों को अपनी तरफ आता देख शेर पूरी तरह से सकपका जाते हैं. इसके बाद दोनों ही शेर अपने कदम पीछे खींचने को मजबूर हो जाते हैं. इस वीडियो को लोग ट्विटर पर खूब देख रहे हैं और शेयर भी कर रहे हैं. वीडियो में जो 'एकता में ताकत' का संदेश दिख रहा है, लोग उसकी जमकर तारीफ भी कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें-


दुनियाभर में कल आए 2.39 लाख नए कोरोना मामले, सिर्फ 6 देशों में पांच लाख लोगों की गई जान


महाराष्ट्र: रायगढ़ में 18 घंटे बाद 4 साल का बच्चा मलबे से सही सलामत निकाला, बिल्डिंग गिरने में अबतक 13 की मौत