नई दिल्ली: पूर्व केंद्रीय मंत्री और सात बार सांसद रहे वीरेंद्र कुमार ने सोमवार को 17वीं लोकसभा के प्रो टेम स्पीकर के तौर पर शपथ ली. यहां राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें शपथ दिलाई. वीरेंद्र कुमार मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री तथा अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री थे. वह मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से सात बार सांसद रहे हैं.


वे 11वीं, 12वीं, 13वीं और 14वीं लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं.प्रोटेम स्पीकर लोकसभा के नियमित स्पीकर (अध्यक्ष) के चुने जाने तक अस्थाई व्यवस्था है. बुधवार को नए स्पीकर के चुने जाने से पहले वीरेंद्र कुमार सोमवार और मंगलवार को लोकसभा के अन्य सदस्यों को शपथ दिलाएंगे.


वीरेंद्र कुमार का जन्म मध्य प्रदेश के सागर शहर में 27 फरवरी 1954 को हुआ था. उन्होंने अर्थशास्त्र में एमए और बाल श्रम संबंधी विषय पर पीएचडी की है. वह कई सालों तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में सक्रिय कार्यकर्ता और पदाधिकारी रहे हैं. इसके अलावा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, विश्व हिंदू परिषद सहित बीजेपी में विभिन्न पदों पर रह चुके हैं.


यह भी देखें