Visakhapatnam Gas Leak Live Updates: विशाखापट्टनम में गैस रिसाव से आठ लोगों की मौत, 80 लोग वेंटिलेटर पर

विशाखापट्टनम के आरआर वेंकटपुरम में स्थित एलजी पॉलिमर कंपनी से जहरीली गैस के रिसाव का मामला सामने आया है. आसपास इलाके को प्रशासन ने खाली करवा लिया है. फैक्ट्री के करीब तीन किलोमीटर के दायरे में गैस लीक का असर देखा जा सकता है. 100 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती हैं, इनमें से कई वेंटिलेटर पर हैं.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 07 May 2020 01:01 PM
एनडीआरएफ प्रमुख ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान विशाखापत्तनम में बंद पड़ी प्लास्टिक की एक फैक्ट्री में काम-काज पुन: शुरू करने की तैयारी हो रही थी कि इसी दौरान गैस रिसाव की घटना हुई. एनडीआरएफ महानिदेशक एस एन प्रधान ने बताया कि देर रात करीब ढाई बजे स्टाइरीन गैस का इलाके में रिसाव होने के कारण 80 से 100 लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया है. उन्होंने कहा कि बल की एक विशेष टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है और बेचैनी की शिकायत करने वाले लोगों की जांच कर रही है.
ग्रेटर विशाखापट्टनम कमिश्नर श्रीजना गुमल्ला ने बताया- शुरुआती रिपोर्ट्स के मुताबिक देर रात 2.30 बजे एलजी पॉलिमर कंपनी से स्टायरिन गैस का रिसाव हुआ. एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने बताया कि स्टाइरीन गैस का रिसाव हुआ था. लॉक होने के बाद एलजी पॉलीमर कारखाना खोला गया था. इस घटना की सूचना स्थानीय लोगों ने देर रात 02:30 बजे दी. उन्हें कुछ जहरीली गंध के साथ गले और त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा. एनडीआरएफ को सुबह 5:00 बजे सूचित किया गया. हम आधे घंटे के भीतर पहुंच गए और ऑपरेशन शुरू कर दिया. 800-1000 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में रसायनिक संयंत्र से गैस रिसाव को बृहस्पतिवार को परेशान करने वाला बताया और कहा कि केंद्र सरकार स्थित पर पैनी निगाह रख रही है. शाह ने कहा कि वह विशाखापत्तनम के लोगों के स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. गृह मंत्री ने ट्वीट किया, " विशाखापत्तनम की घटना परेशान करने वाली है. एनडीएमए के अफसरों और संबंधित अधिकारियों से बात की है. हम निरंतर स्थिति पर नजर रख रहे हैं." केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव से बात की है और पुलिस महानिदेशक को हालात का जायजा लेने का निर्देश दिया है. रेड्डी ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमों को पीड़ितों को जरूरी मदद मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं.
ग्रेटर विशाखापट्टनम नगर निगम ने रासायनिक संयंत्र के आसपास के लोगों से घरों में ही रहने और अपने मुंह तथा नाक को कवर के लिए गीले कपड़े का इस्तेमाल करने को कहा है. इस संयंत्र से बृहस्पतिवार तड़के गैस का रिसाव हुआ है. गोलापत्तनम में स्थित एलजी पॉलिमर्स रसायनिक संयंत्र से हुए गैस रिसाव के कारण एक आठ साल के बच्चे समेत कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है और 100 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. निगम ने एक ट्वीट में कहा, "गोपालपत्तनम में एलजी पॉलिमर्स से गैस का रिसाव हुआ है. इन स्थानों के आसपास रहने वाले लोगों से आग्रह है कि वे सुरक्षा एहतियात बरतते हुए घरों से बाहर नहीं निकलें." निगम ने कहा, "अपनी नाक और मुंह को ढकने के लिए कृपया गीले कपड़े का मास्क की तरह इस्तेमाल करें."
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में गैस रिसाव की घटना पर दुख जताते हुए बृहस्पतिवार को पार्टी के स्थानीय नेताओं एवं कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद करें. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ मैं विजाग (आंध्र प्रदेश) में गैस लीक के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं. मैं इलाके के कांग्रेस के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं से आग्रह करता हूं कि वे प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद करें.’’ गांधी ने कहा, ‘‘पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है. मैं अस्पताल में भर्ती लोगों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.’’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशाखापत्तनम के एक रासायनिक संयंत्र से बृहस्पतिवार को गैस लीक होने के बाद पैदा हुए हालात के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की एक बैठक बुलाई है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया कि यह बैठक पूर्वाह्न 11 बजे होगी. संयंत्र से गैस लीक होने के कारण कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है और करीब 100 लोग अस्पताल में भर्ती है. प्रधानमंत्री ने हादसे को लेकर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन रेड्डी के साथ भी बात की है. प्रधानमंत्री ने उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने विशाखापट्टनम हादसे को लेकर संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने लिखा कि गृहमंत्रालय और नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी इस माले पर नजर रख रही हैं. इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना को लेकर पीएम ने ट्विटर पर लिखा, ''मैंने विशाखापट्टनम की स्थिति को लेकर गृहमंत्रालय और नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के अधिकारियों से बात की जो स्थिति पर नजर रख रहे हैं. मैं सभी की सुरक्ष और अच्छे होने की कामना करता हूं.''

लोगों को आंखों में जलन और सांस की परेशानी हो रही है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने मौके पर पहुंच कर गैस रिसाव पर काबू पा लिया है. इस मामले में पुलिस ने केस भी दर्ज कर लिया है. घायल लोगों को रेस्क्यू कर अस्पताल में भर्ती करवाया जा रहा है. पुलिस अधिकारी लोगों से सुरक्षित जगह पर जाने की अपील कर रहे हैं. हालांकि, गैस लीकेज के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है.

बैकग्राउंड

आन्ध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में प्लास्टिक बनाने वाली कंपनी LG पॉलिमर्स इंडस्ट्री में गैस रिसाव होने से एक बच्चे समेत 8 लोगों की मौत हो गई जबकि 1000 से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हैं. आर आर वेंकटपुरम गांव में लगी इस फैक्ट्री में गैस रिसाव के बाद अफरा तफरी मच गई। गैस लीकेज होने से पूरे शहर में तनाव का माहौल है. प्रशासन ने आसपास के गांवों का खाली करा दिया है. एलजी पॉलिमर कंपनी के तीन किलोमीटर के दायरे में गैस रिसाव का असर देखा जा रहा है. इसमें एक से डेढ़ किलोमीटर में बहुज ज्यादा असर हुआ है.


 


लोगों को आंखों में जलन और सांस की परेशानी हो रही है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने मौके पर पहुंच कर गैस रिसाव पर काबू पा लिया है. इस मामले में पुलिस ने केस भी दर्ज कर लिया है. घायल लोगों को रेस्क्यू कर अस्पताल में भर्ती करवाया जा रहा है. पुलिस अधिकारी लोगों से सुरक्षित जगह पर जाने की अपील कर रहे हैं. हालांकि, गैस लीकेज के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है.


 


केंद्रीय गृहराज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने इस मामले में ट्वीट कर संवेदना जाहिर की है. उन्होंने लिखा, ''विशाखापट्टनम में एक निजी गैस कंपनी में रिसाव में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. इस अभूतपूर्व और दुर्भाग्यपूर्ण घटना ने सैकड़ों लोगों को प्रभावित किया है.''

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.