Lok Sabha Elections Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट आने के बाद दुनिया भर के बड़े नेताओं का बधाई संदेश आना जारी है. इस बीच अमेरिकी के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और रूस के राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुत‍िन ने नरेंद्र मोदी और एनडीए को बधाई दी है.


जो बाइडेन ने नरेंद्र मोदी को दी बधाई


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, "इस ऐतिहासिक चुनाव में जीत पर नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और लगभग 650 मिलियन मतदाताओं को बधाई. दोनों देशों के बीच अपार क्षमताओं को देखते हुए भारत और अमेरिका का दोस्ती बनी रहेगी."






ऋषि सुनक ने फोन कर नरेंद्र मोदी से की बात


ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, "आज मैंने नरेंद्र मोदी को उनकी चुनावी जीत पर बधाई देते हुए उनसे फोन पर बात की." इसके बाद उन्होंने हिंदी में लिखा, "ब्रिटेन और भारत के बीच करीबी मित्रता है और साथ मिलकर यह मित्रता आगे बढ़ती रहेगी."






भारत और रूस के मित्रवत संबंध आगे बढ़ेंगे- पुतिन


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बुधवार (5 जून) को प्रेस रिलीज जारी कर नरेंद्र मोदी को बधाई दी. उन्होंने कहा, "मुझे विश्वास है कि भारत और रूस के मित्रवत संबंध आगे बढ़ेंगे. हम भारत के साथ मिलकर द्विपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दे पर बातचीत कर काम करना जारी रखेंगे." पीएम मोदी ने एक्स पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उन्हें रिप्लाई करते हुए धन्यवाद कहा है. उन्होंने आगे कहा कि हम भारत और रूस के विशेष रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.






नरेंद्र मोदी ने विदेशी नेताओं को दी बधाई


नरेंद्र मोदी और बीजेपी को विदेशों से भी शुभकामना संदेश देने वालों का तांता लगा हुआ है, क्योंकि एनडीए केंद्र में तीसरी बार सरकार बनाने जा रहा है. नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक समेत कई नेताओं को धन्यवाद कहा है.


मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जो, इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे उन विदेशी नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने मोदी को तीसरे कार्यकाल के लिए बधाई दी.


ये भी पढ़ें : Lok Sabha Election Result 2024: 'मेरे भाई जो तुम्हें नहीं देख पाए...' राहुल गांधी के लिए प्रियंका गांधी वाड्रा का भावुक बयान