नई दिल्ली: रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन आज दो दिन के भारत दौरे पर आ रहे हैं. पुतिन आज शाम 6 बजकर 40 मिनट पर दिल्ली पहुंचेंगे, शाम 7 बजकर 40 मिनट पर पीएम आवास पर नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. पुतिन 19वीं भारत-रूस द्विपक्षीय शिखर वार्ता के लिए भारत आ रहे हैं. इस दौरान पुतिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आधिकारिक वार्ता करेंगे और राष्ट्रपति कोविंद से भी मुलाकात करेंगे. भारत उन देशों में शामिल है जिनके साथ भारत की सालाना द्विपक्षीय वार्ता होती है.


इस दौरे में भारत और रुस के बीच करीब 36 हजार करोड़ का रक्षा सौदा होने जा रहा है. दोनों देशों के बीच S 400 एयर डिफेंस सिस्टम की डील पर साइन हो सकते हैं. अमेरिका भारत और रूस के बीच होने वाली इस डील के खिलाफ है. शुक्रवार सुबह राष्ट्रपति पुतिन और पीएम मोदी के बीच औपचारिक बातचीत होगी. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा को देखते हुए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण आज रात अपने कजाखस्तान के दौरे से वापस लौट रही हैं.


पुतिन प्रतिभाशाली बच्चों के समूह से परिसंवाद भी करेंगे और भारत रूस व्यापार बैठक को संबोधित भी करेंगे. उम्मीद की जा रही है कि मोदी एवं पुतिन दोनों देशों के बीच व्यापार, निवेश, सम्पर्क, ऊर्जा, अंतरिक्ष एवं पर्यटन सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों से भी विचार विमर्श करेंगे.


आखिर क्या है, S-400 एयर डिफेंस सिस्टम सौदा?
S-400 दुनिया का सबसे आधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम है. ये सभी तरह के एयरक्राफ्ट, मिसाइल और बिना इंसान के विमान को ट्रैक कर सकता है. इसकी मारक क्षमता अचूक है और ये एक साथ तीन दिशाओं में मिसाइल दाग सकता है.

ये 400 किमी के रेंज में एक साथ कई लड़ाकू विमान, बैलिस्टिक, क्रूज मिसाइल और ड्रोन पर हमला कर सकता है. ये डील 36,677 करोड़ रुपये में फाइनल हुई है. भारत रूस से 5 एयर डिफेंस सिस्टम चाहता है.