नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में रतुल पुरी को गिरफ्तार कर लिया है. रतुल पुरी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे हैं. रतुल पुरी कथित बैंक लोन धोखाधड़ी से संबंधित एक अन्य केस में पहले से ही न्यायिक हिरासत में हैं. पुरी को उनके खिलाफ जारी पेशी वारंट पर विशेष जज अरविंद कुमार के समक्ष पेश किया गया था.


ईडी की ओर से गिरफ्तार किए जाने के बाद अदालत ने पुरी को एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया और कहा कि वह वीवीआईपी हेलीकाप्टर घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हिरासत में पूछताछ करने की जांच एजेंसी की याचिका पर गुरुवार को सुनवाई करेगी.


जांच एजेंसी ने अदालत को सूचित किया कि हालांकि उसने औपचारिक रूप से आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन वह न्यायिक हिरासत के लिए आवेदन दायर करने के लिए विवश है क्योंकि दिन में बहुत देर हो चुकी थी और ईडी को हिरासत में पूछताछ के लिए याचिका दायर करने के लिए समय की आवश्यकता है.


अदालत ने अपने आदेश में कहा, ‘‘आरोपी को एक दिन के लिये न्यायिक हिरासत में भेजा जाता है. आरोपी को पांच सितंबर को पेश किया जाएगा.’’ इससे पहले पुरी ने मामले में आत्मसमर्पण करने का अनुरोध करते हुए अदालत में एक आवेदन दिया था.


मनी लॉन्ड्रिंग मामला इटली के फिनमेकेनिका की ब्रिटिश सहायक कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड से 12 वीवीआईपी हेलीकाप्टरों की खरीद में कथित अनियमितताओं के बाद दर्ज किया गया था.


हेलीकाप्टर घोटाले में दिल्ली हाई कोर्ट ने पुरी की अग्रिम जमानत याचिका को खारिज कर दिया था, और कहा था कि प्रभावी जांच के लिए उनसे हिरासत में पूछताछ आवश्यक है.


NIA की तिजोरी से जाली नोट चुराने की कोशिश, कॉन्स्टेबल और पैंट्री कर्मी गिरफ्तार


मोदी डिप्लोमेसी के 'चौके-छक्के' में पाकिस्तान के इमरान 'क्लीन बोल्ड' !