Waqf Amendment Bill 2024: केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने गुरुवार (8 अगस्त 2024) को लोकसभा में वक्फ बोर्ड संशोधन बिल पेश किया. विपक्षी दलों की आलोचना के बाद अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने इस वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 को ज्वाइंट पार्लियामेंट कमेटी को भेजने की सिफारिश की.


वक्फ बिल को जेपीसी के पास भेजने का प्रस्ताव


केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने कहा कि हम अपनी सरकार की तरफ से कहना चाहते हैं कि पार्लियामेंट की ज्वाइंट कमिटी का गठन कर इस बिल को वहां रेफर किया जाए. इस पर स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि आप इस कमेटी का गठन कर इसको भेज दीजिए. स्पीकर ने कहा कि मैं तमाम नेताओं से बात करके जॉइंट पार्लियामेंट कमेटी का गठन करूंगा.


केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने संसद में कहा, "अब किसी का अधिकार छीनने के बारे में भूल जाओ. हम इस बिल से उन लोगों को न्याय दिलाने की कोशिश कर रहे हैं, जिन्हें कभी न्याय नहीं मिला. हम उनके अधिकार के लिए लड़ेंगे. किसी बिल में संशोधन पहली बार नहीं हुआ है, आजादी के बाद कई बार संशोधन किया जा चुका है."






मुसलमानों को गुमराह कर रहा विपक्ष


अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, “वे (विपक्ष) मुसलमानों को गुमराह कर रहे हैं… कल रात तक, मुस्लिम प्रतिनिधिमंडल मेरे पास आए… कई सांसदों ने मुझे बताया है कि माफिया ने वक्फ बोर्डों पर कब्जा कर लिया है. कुछ सांसदों ने कहा है कि वे व्यक्तिगत रूप से विधेयक का समर्थन करते हैं, लेकिन अपने राजनीतिक दलों के कारण ऐसा नहीं कह सकते. हमने इस विधेयक पर देश स्तर पर विचार-विमर्श किया है."


ये भी पढ़ें : 'कल आप कोर्ट में थे, आज राजनीतिक पार्टी में...', जजों के राजनीति में शामिल होने पर क्या बोले CJI चंद्रचूड़