Waqf Amendment Bill Latest News: वक्फ बोर्ड संशोधन बिल गुरुवार (8 अगस्त 2024) को लोकसभा में पेश किया गया. इसे बिल को लेकर कांग्रेस और अन्य दलों ने अपना विरोध जताया. बिल के विरोध में सबसे पहले केरल से कांग्रेस के सांसद केसी वेणुगोपाल ने मोर्चा खोलते हुए नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला.  


केसी वेणुगोपाल ने कहा कि यह बिल अधिकारों पर चोट है. यह संविधान पर हमला है. हरियाणा, महाराष्ट्र चुनाव को ध्यान में रखते हुए केंद्र यह बिल लाया गया है. आप देश के लोगों को बांटना चाहते हैं. रामपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद मोहिबुल्लाह ने कहा कि इससे भेदभाव होगा. कलेक्टर को कई अधिकार दिए जा रहे हैं. मेरे मजहब की चीजें कोई दूसरा कैसे तय करेगा. ये सरासर मजहब में दखलंदाजी है. संविधान बचाने के लिए कहीं जनता सड़कों पर न आ जाए.


टीएमसी सांसद ने बताया इसे संविधान के खिलाफ


टीएमसी सांसद सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा कि यह संविधान के अनुच्छेद 14 के खिलाफ है. डीएमके सांसद कनिमोझी ने कहा कि संविधान सुप्रीम है और इसका संरक्षण होना चाहिए, लेकिन ये सरकार संविधान के खिलाफ जा रही है. यह बिल मानवता के भी खिलाफ है. ये संघीय ढांचे के भी खिलाफ है. ये बिल संविधान के अनुच्छेद 25 और 26 के खिलाफ है. ये बिल गैर मुस्लिमों को वक्फ बोर्ड में शामिल होने का प्रावधान करती है.  यह अनुच्छेद 30 के भी खिलाफ है. पहले से ही कई पुराने मस्जिद खतरे में हैं. ये बिल एक खास धार्मिक समूह को निशाने पर लेता है. ये बिल पूरी तरह से मुस्लिमों के खिलाफ है.


सुप्रिया सूले ने सरकार पर उठाए कई सवाल


एनसीपी शरद पवार गुट की सांसद सुप्रिया सूले ने कहा कि ये बिल वापस लेना चाहिए. कम से कम इसे  स्टैंगिंग कमेटी को भेजिए. कृपया बिना चर्चा के एजेंडा न चलाएं. ये बिल हमें मीडिया से मिला, ये क्या तरीका है. पहले मीडिया को मिला, फिर हमें मिला. ये लोकतंत्र का मंदिर है. पहले संसद को बताइए मीडिया में लीक करने से पहले. सेक्शन 3 सी में कलेक्टर को काफी पावर दे दी गई है. आपने सेक्शन 40 को क्यों हटाया. सेक्शन 108 (बी) के तहत कहा गया है कि नियम केंद्र सरकार की ओर से बनाया गया है, राज्यों को तो ये सरकार भूल ही गई है. कोई राज्य की नहीं सुनता है. देखिए बांग्लादेश में क्या हो रहा है. हम इसको लेकर चिंतित हैं. हर देश में अल्पसंख्यकों का ख्याल रखा जाना चाहिए. कृपया इस बिल को वापस लीजिए. सुप्रिया सूले ने इसकी टाइमिंग को लेकर भी सवाल उठाए.


छोटे दलों के सांसदों ने भी किया खुला विरोध


इंडियन यूनिनयम मुस्लिम लीग के सांसद ईटी मो. बशीर ने कहा कि ये बिल सेक्यूलर नेचर को खत्म कर रहा है. कलेक्टर को बहुत ज्यादा अधिकार दिए गए हैं. सीपीआई एम के सांसद के. राधाकृष्ण ने कहा कि बिल का विरोध करता हूं. इस बिल को वापस लेना चाहिए. अगर नहीं तो स्टैंडिंग कमेटी में भेजा जाना चाहिए. रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के सांसद एनके प्रेमचंद्रन ने कहा कि मुस्लिमों को निशाना बनाया जा रहा है. ये बिल न्यायपालिका की नजर में कहीं नहीं टिकेगा. मैं बिल का विरोध करता हूं. इसे कमेटी में भेजना चाहिए.


ओवैसी ने कहा- आप मुझे प्रार्थना से भी रोक रहे हैं


एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि आप मुझे प्रार्थना से भी रोक रहे हैं. अगर कोई कल आकर बोलेगा कि मैं पांच साल से प्रैक्टिस नहीं कर रहा हूं या कोई न्यू कन्वर्ट है तो क्या उसे पांच साल इंतजार करना होगा. ऐसा कोई प्रावधान हिंदू एंडोमेंट या सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के लिए नहीं है. वक्फ प्रॉपर्टी पब्लिक प्रॉपर्टी नहीं है. ये सरकार दरगाह, वक्फ जैसी प्रॉपर्टी लेना चाहती है.. सरकार कह रही है कि हम महिलाओं को दे रहे हैं, मुझे यकीन नहीं है कि आप बिल्किस बानो और जाकिया जाफरी को मेंबर बनाएंगे... आप मुसलमानों के दुश्मन हैं, ये बिल इसका प्रमाणा है.


कांग्रेस के इमरान मसूद ने बोले- हम विरोध करेंगे


कांग्रेस के सांसद इमरान मसूद ने कहा कि ये बिल भेदभाव करता है. वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को हथियाने की साजिश को आप बल दे रहे हैं. धारा 40 को हटाया जाया रहा है. आप सर्वोच्च न्यायलय के आदेश के बावजूद आप इसे हटाना चाहते हो. आप संविधान के धज्जियां उड़ाने का प्रयास करोगे तो हम विरोध करेंगे.


अखिलेश यादव ने कहा, अभी हारे हैं इसलिए लाए हैं बिल


समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि ये सोची समझी राजनीति के तहत हो रहा है. अगर जिलाधिकारी को सब ताकत दे देंगे तो आपको पता है कि एक जगह पर जिलाधिकारी ने क्या किया कि उसका असर आने वाली पीढ़ी तक को भुगतना पड़ा. बीजेपी अपनी हताश, निराश और चंद कट्टर समर्थकों के तु्ष्टिकरण के लिए ये कर रही है. अभी अभी हारे हैं, इसलिए लाया जा रहा है.


कल्याण बनर्जी बोले- मुस्लिमों को बनाया जा रहा निशाना


टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा कि मैं इस बिल का विरोध करता हूं. ये संविधान के खिलाफ है. मुस्लिमों को निशाना बनाया जा रहा है, ये बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. चुनाव से पहले हिंदू राष्ट्र बनाने की कोशिश हुई, जिसे देश ने खारिज कर दिया. जम्मू एंड कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद अल्ताफ अहमद ने कहा कि हम इस बिल का विरोध करते हैं. इस तरह के बिल से देश की इमेज खराब होगी.


ये भी पढ़ें


Sheikh Hasina Return: लंदन में शरण लेने की खबरों के बीच इस शख्स का बड़ा दावा- शेख हसीना की होगी बांग्लादेश में वापसी