Ukraine-Russia War: ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत यूक्रेन से रेस्क्यू किए जा रहे भारतीयों को लेकर आज एक और विमान राजधानी दिल्ली पहुंचा. इस दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने विमान में मौजूद रहकर खुद अनाउंसमेंट करते हुए यूक्रेन से लौटने वाले भारतीय छात्रों का स्वागत किया. स्मृति ईरानी के अनाउंसमेंट करने का ये वीडियो अब तेजी से वायरल हो रहा है.


आपने अनुकरणीय साहस दिखाया- भारतीयों से स्मृति ईरानी


 स्मृति ईरानी ने भारतीय छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, "घर वापस आने पर आपका स्वागत है! आपके परिवार के लोग आपका इंतजार कर रहे हैं. आपने अनुकरणीय साहस दिखाया है...फ्लाइट क्रू को भी धन्यवाद दें."







इस बीच यूक्रेन से लौटी एक भारतीय छात्रा ने कहा, ''भारत वापस आकर हम बहुत खुश हैं. हम 25 तारीख को निकले थे और आज पहुंचे हैं. अभी भी वहां पर बहुत सारे बच्चे फंसे हुए हैं उन्हें भी सरकार जल्दी निकाल ले.'' 


बता दें कि इसके बाद यूक्रेन में फंसे छात्रों को लेकर एक स्पेशल फ्लाइट पोलैंड से दिल्ली पहुंची. इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने छात्रों का स्वागत किया. बाद में एक और स्पेशल फ्लाइट भारतीय नागरिकों को लेकर बुखारेस्ट से स्पेशल फ्लाइट दिल्ली पहुंची. इस फ्लाइट से आने वाले भारतीय नागरिकों का केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने स्वागत किया.


राहत सामग्री लेकर भारतीय वायुसेना का विमान रोमानिया रवाना


वहीं, भारतीय वायुसेना का एक सी-17 ग्लोबमास्टर विमान यूक्रेन के वास्ते राहत सामग्री लेकर आज सुबह रोमानिया के लिए रवाना हो गया. इस विमान में रोमानिया से उन भारतीय नागरिकों को वापस लाए जाने की भी उम्मीद है, जो युद्धग्रस्त यूक्रेन से किसी तरह सीमा पार कर रोमानिया पहुंचने में सफल रहे हैं. भारत ने मानवीय सहायता के तौर पर यूक्रेन को पोलैंड के रास्ते दवाओं और अन्य राहत सामग्री की पहली खेप मंगलवार को भेजी थी.


गौरतलब है कि रूस के यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद वहां कई तरह के मानवीय संकट उत्पन्न हो गए हैं. इस मानवीय संकट से निपटने में मदद के लिए भारत ने यूक्रेन को राहत सामग्री भेजने का निर्णय किया है. यूक्रेन में रूस के 24 फरवरी से शुरू हुए सैन्य अभियान की वजह से वहां कई भारतीय नागरिक भी फंस गए हैं, जिन्हें वापस लाने के लिए भारत सरकार ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत विशेष विमान सेवा चला रही है.


यह भी पढ़ें-


यूक्रेन के खिलाफ जंग का सातवां दिन, मॉस्को ने और तेज किए हमले, जानें दुनियाभर में किन देशों ने रूस के खिलाफ लगाए क्या प्रतिबंध


Coronavirus Cases Today: देश में आज कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी, पिछले 24 घंटों में 7554 केस दर्ज, 223 की मौत