कोलकाता: पश्चिम बंगाल में इस साल 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाओं में तकरीबन 86.34 प्रतिशत छात्रों ने सफलता हासिल की है. पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने बताया कि इस साल कुल 10,03,666 छात्रों ने माध्यमिक परीक्षा दी और उनमें से 8,45,305 छात्र पास हुए. बोर्ड द्वारा प्रकाशित मेधावी छात्रों की लिस्ट के अनुसार, बर्दवान जिले में मेमरी विद्यासागर मेमोरियल स्कूल की अरित्रा पॉल ने 99.14 प्रतिशत अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया है.


गांगुली ने बताया कि बोर्ड की दो वेबसाइटों पर परीक्षा परिणाम देखे जा सकते हैं जबकि 22 जुलाई को राज्यभर के अलग-अलग केंद्रों में मार्कशीट दी जाएगी. 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 18 से 27 फरवरी को हुई थी. इस साल सीबीएसई की 10वीं क्लास में करीब 18 लाख स्टूडेंट्स बैठे थे. वहीं कोरोना वायरस महामारी के चलते 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 19 मार्च 2020 को स्थगित कर दी गईं थी. उस समय 10वीं की चार विषयों की परीक्षाएं होना बाकी थी.


यहां चेक करें सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट
सीबीएसई बोर्ड द्वारा रिजल्ट एक बार घोषित किए जाने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल बेवसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. स्टूडेंट्स cbseresults.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.


डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकते हैं रिजल्ट
सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जारी करने के बाद अपने स्टूडेंट्स को एकेडमिक डॉक्यूमेंट्स जैसे मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, पास सर्टिफिकेट की हार्ड कॉपी के साथ ही डिजिटल भी देता है. डिजिटल एकेडमिक डॉक्यूमेंट्स digilocker.gov.in से जाकर स्टूडेंट्स ले सकते हैं. डिजिलॉकर के अकाउंट क्रेडेंशियल बोर्ड स्टूडेंट्स को एसएमएस के जरिए उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर पर भेजेगा.


क्या इस बार जारी होगी मेरिट लिस्ट?
CISCE बोर्ड की तरह सीबीएसई भी इस बार स्टूडेंट्स की मेरिट लिस्ट जारी नहीं कर रहा है. बोर्ड ने 12वीं की मेरिट लिस्ट भी जारी नहीं की और अब 10वीं की मेरिट लिस्ट भी जारी नहीं की. दरअसल, इस बार कोरोना वायरस महामारी के चलते पूरी परीक्षा नहीं हो पाईं जिसके कारण स्टूडेंट्स का रिजल्ट इवैल्युवेशन विधि से तैयार किया गया है. ऐसे में स्टूडेंट्स की मेरिट लिस्ट जारी करने का कोई सेंस नहीं बनता.


ये भी पढ़ें-


CBSE 10th रिजल्ट: बेहतर नतीजों में दक्षिण भारत का दबदबा, दिल्ली रिजल्ट बीते साल से अच्छा, लेकिन नोएडा से पिछड़ा


Education Loan Information:

Calculate Education Loan EMI