IMD Weather Update: उत्तर भारत में जबरदस्त ठंड पड़ रही है. कोहरे के कारण तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. दिल्ली में ठंड का 10 सालों का रिकॉर्ड टूट गया है. दिल्ली के लोग एक दशक की सबसे लंबी और खराब शीतलहर का सामना कर रहे हैं. घने से बहुत घने कोहरे को लेकर अलर्ट है. दो दिन पहले राजधानी का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सिसय दर्ज किया गया था.


कोहरे के कारण मंगलवार सुबह 8.30 बजे जम्मू, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार में विजिबिलिटी 200 मीटर से कम रही. कई शहरों में विजिबिलिटी 50 मीटर से 100 मीटर के बीच रही तो कुछ शहरों में विजिबिलिटी 25 मीटर से भी कम रही. चलिए अब आपको आईएमडी (IMD) के आंकड़ों के बारे में बताते हैं.


उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा का हाल


IMD के अनुसार, जम्मू शहर में विजिबिलिटी 25 मीटर रही. उत्तराखंड के पंतनगर में भी विजिबिलिटी 25 मी. तक रही. वहीं पंजाब के पटियाला, अमृतसर और लुधियाना में विजिबिलिटी 25 मीटर से 50 मीटर के बीच रही. उधर, पंजाब से लगते हरियाणा में भी घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी का हाल ऐसा ही रहा. दिल्ली के पालम इलाके में मंगलवार को विजिबिलिटी 50 मीटर रही.


राजस्थान, UP और बिहार की विजिबिलिटी


राजस्थान के गंगानगर में भी तापमान तेजी से नीचे गिर रहा है. घने कोहरे ने लोगों की मुश्किलों को और बढ़ा दिया है. गंगानगर में विजिबिलिटी 25 मीटर से भी कम रही. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बरेली में भी बहुत घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी 25 मी. से कम रही. उत्तर प्रदेश के बहराइच, लखनऊ, गोरखपुर और प्रयागराज में विजिबिलिटी 25 मी. से 50 मी. तक रही.


बिहार में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी


उत्तर प्रदेश से लगते बिहार में भी लोग हाड़ कंपा देने वाली ठंड का सामना कर रहे हैं. ठंड ने लोगों को घरों में कैद कर दिया है. गया में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है. वहीं मंगलवार सुबह 8.30 बजे गया, भागलवपुर और पूर्णिया में विजिबिलिटी 50 मीटर तक रही. इसी के साथ अगर बात पहाड़ी राज्य हिमाचल की करें तो यहां विजिबिलिटी 200 मी. तक रही. असम के धुबरी में विजिबिलिटी 200 मीटर रही.


ये भी पढ़ें- Weather Update: कड़ाके की ठंड से कांपा उत्तर भारत, इन राज्यों में शीतलहर का रेड अलर्ट, अगले 2 दिन जीरो विजिबिलिटी का अनुमान