पटना: मौसम विभाग ने बुधवार को बिहार में संभावित बाढ़ के संबंध में चेतावनी जारी की है और अधिकारियों को स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए आगाह किया है. मौसम विभाग ने पत्र लिख कर बिहार सरकार और आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव को अलर्ट किया है.


इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना


विभाग ने पत्र में बताया है कि हिमालय की तलहटी में मॉनसून ट्रफ के उत्तर की ओर शिफ्ट होने के कारण सिनॉप्टिक स्थिति और मार्गदर्शन के रूप में न्यूमेरिकल वेदर प्रेडिक्शन मॉडल के विश्लेषण के आधार पर, भारत और नेपाल सीमा के आस-पास के इलाकों में 9 जुलाई से 12 जुलाई के बीच बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है. ऐसे में किशनगंज, अररिया, कटिहार, पूर्णिया, सुपाल, मधुबनी, सीतामढ़ी, दरभंगा, पूर्व और पश्चिम चंपारण और शिवहर में अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश होगी. यह मॉडल बाद में पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ेगा. वहीं 17 जुलाई से पूरे राज्य में बारिश कम होने की संभावना है.


बताया जा रहा है कि प्रचलित नदी के स्तर को ध्यान में रखते हुए बारिश की स्थिति बाढ़ की स्थिति को बढ़ा सकती है. इसलिए राज्य सरकार को उचित एहतियाती उपाय करने की सलाह दी जाती है. आगे के जानकारी समय-समय पर जारी सामान्य मौसम बुलेटिन और चेतावनी से दिया जाएगा.


यह भी पढ़ें- 


यूपी: विकास दुबे की धर-पकड़ के लिए अभियान तेज, पश्चिम यूपी के टोल प्लाजा पर लगे पोस्टर


यूपी ADG ने कहा- कानपुर हत्याकांड के आरोपियों को बख्शा नहीं जाएगा, ऐसी कार्रवाई करेंगे कि पछतावा होगा