Highest Temperature In Delhi: दिल्ली में बुधवार (29 मई) को गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और यहां मुंगेशपुर इलाके में अधिकतम तापमान 52.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह राष्ट्रीय राजधानी में अब तक दर्ज किया गया सर्वाधिक तापमान रहा. अब इस मामले पर मंत्रालय ने कहा कि सभवतः तकनीकी दिक्कतों के चलते गलत आंकड़ा दर्ज हुआ. 


इससे पहले, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा था कि वह किसी भी संभावित त्रुटि के लिए क्षेत्र के मौसम विज्ञान केंद्र के सेंसर और आंकड़ों की जांच कर रहा है. दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी की चपेट में हैं.


कम से कम तीन मौसम केंद्रों - मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ - ने मंगलवार को भी लगभग 50 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया. दिल्ली के प्राथमिक मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 79 वर्षों में सबसे अधिक है. आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई. मामले पर पृथ्वी विज्ञान एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री किरेन रिजिजू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट की और बताया कि मौसम विभाग आधिकारिक बयान आ गया है.






52.9 ताममान चौंकाने वाला


इससे पहले केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रीजीजू ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘अभी तक इसकी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है. दिल्ली में 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान बहुत कम होने की संभावना है. आईएमडी में हमारे वरिष्ठ अधिकारियों को समाचार रिपोर्ट की पुष्टि करने के लिए कहा गया है. आधिकारिक स्थिति जल्द ही बताई जाएगी.’’ भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार 17 जून, 1945 में दिल्ली का अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 


दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज


दिल्ली में बुधवार शाम अचानक मौसम में बदलाव आया और आसमान में बादल छा गए तथा कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई जिससे दिल्लीवासियों को कुछ राहत मिली. हालांकि, इससे आर्द्रता का स्तर बढ़ सकता है, जिससे लोगों की बेचैनी बढ़ सकती है, क्योंकि पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले दिनों में भी लू और गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा. आईएमडी के अनुसार, दिन के दौरान दिल्ली की सापेक्ष आर्द्रता 43 प्रतिशत से 30 प्रतिशत के बीच रही. मई के अंतिम दिनों में शहर में तापमान में लगातार वृद्धि देखी जा रही है. 


ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली में पारा 52 पार, केरल में बारिश मूसलाधार, नॉर्थ-ईस्ट में आ गई बाढ़; जानें यूपी-बिहार समेत पूरे देश का हाल