Aaj ka Mausam: देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज में बदलाव हुआ है. एक तरफ कई राज्यों में तेज धूप ने गर्मी बढ़ा दी है तो कहीं पर बारिश की वजह से बाढ़ के हालात हैं. 


मौसम विभाग भी इस बार मानसून की चाल को देखकर हैरान है. दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से बारिश नहीं हुई है. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश हो रही है. तो आइये जानते हैं कि आज देशभर में मौसम कैसा रहेगा: 


5 अक्टूबर के बाद बदलेगा दिल्ली का मौसम


बीते कुछ दिनों से दिल्ली में तेज धूप खिल रही है. जिस वजह से राजधानी में गर्मी बढ़ी है. यहां का तापमान भी बढ़ा है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले तीन चार दिनों तक दिल्ली में बारिश होने की बिल्कुल भी संभावना नहीं है. 5 अक्टूबर के बाद दिल्ली का मौसम बदल सकता है. दिल्ली में 5 अक्टूबर के बाद कई इलाकों में बारिश हो सकती है. 


जानें कैसा यूपी बिहार का मौसम


पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार के इलाकों में बारिश हो रही है. बिहार में इस समय बाढ़ के हालात है. वहीं, बारिश की वजह से कई नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं. मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो सकती है. बिहार में भी आज बादल छाए रहेंगे. कई इलाकों में बारिश हो सकती है. 


राजस्थान में हो सकती है बारिश


मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान से मानसून विदा होने लगा है. यहां पर एंटी साइक्लोन सिस्टम के प्रभाव से उत्तर पश्चिमी हवाएं अपना प्रभाव दिखा रही हैं. आज उदयपुर और कोटा संभाग में हल्की बारिश हो सकती है. 


इन राज्यों में हो सकती है बारिश


मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 5 दिनों में मौसम में काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिलेगा. पूर्वोत्तर भारत में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. अगले पांच दिनों तक असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में बारिश हो सकती है. यहां पर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. 


इसके अलावा तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश हो सकती है. पश्चिम और उत्तर भारत में मौसम शुष्क बना रहेगा. गुजरात और कर्नाटक में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश हुई है. यूपी में अगले पांच दिनों तक मौसम सुहाना बना रहेगा.