Weather Forecast: दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में इन दिनों गर्मी का अहसास जारी है, जबकि सुबह और रात में ठंड का असर बढ़ने लगा है. ओडिशा के तट पर आए दाना चक्रवात के चलते 27 से 28 अक्टूबर तक हवा में गर्मी बनी रहने की संभावना है.


मौसम विभाग का कहना है कि 28 से 30 अक्टूबर के बीच एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस उत्तरी पहाड़ों की ऊंचाई पर पहुंचेगा जो दिल्ली समेत अन्य मैदानी क्षेत्रों में तापमान को बढ़ने से रोकेगा. इस दौरान दिल्ली में उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने की उम्मीद है. 30 और 31 अक्टूबर के बीच तापमान में हल्की गिरावट आ सकती है, लेकिन दीवाली के बाद असली ठंड का अनुभव होगा. 


दिल्ली का आज का मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, आज आसमान साफ रहेगा. अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. 27 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम 19 डिग्री के आसपास रहेगा. इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी की उम्मीद है और 28 से 31 अक्टूबर के बीच अधिकतम तापमान 33 से 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 से 20 डिग्री तक रह सकता है.


झारखंड में बारिश का आलम
चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के प्रभाव के चलते झारखंड के कुछ क्षेत्रों में बारिश हुई है. विशेषकर कोल्हान क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश का सामना करना पड़ रहा है. राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बताया कि वह लगातार चक्रवात प्रणाली की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं.


केरल में बारिश का ऑरेंज अलर्ट
केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य के आठ जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. चक्रवातीय परिस्थितियों के चलते, राज्य में 27 अक्टूबर तक बहुत भारी से भारी बारिश की आशंका जताई गई है.


बिहार में चक्रवात का असर
दाना तूफान के प्रभाव से बिहार में तापमान में तीन से सात डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है. ठंडी हवाओं के चलते, राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई है, जिससे गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने बताया है कि चक्रवात का असर अभी कुछ और दिन तक बना रहेगा.


आज भी तूफान का प्रभाव
बिहार के पूर्वी, दक्षिण-पूर्वी और मध्य भागों में सामान्य से मध्यम बारिश जारी है. आईएमडी के अनुसार, 26 अक्टूबर को भी बारिश की संभावना है. हवा में नमी और ठंडक के कारण तापमान में गिरावट आई है, जिससे गर्मी से राहत मिली है.


ये भी पढ़ें: तिरुपति के प्रसाद में मिलावट का रुड़की से कनेक्शन, 'भोले बाबा' के नाम से थी घी फैक्ट्री, जांच तेज