Aaj ka Mausam: देश में आमतौर पर सितंबर महीने के अंत में मानसून जाने लगता है. लेकिन इस बार देश में मानसून फिर से वापस आ गया है मानसून की वापसी से महाराष्ट्र में हालात खराब है. बारिश की वजह से आम जीवन प्रभावित हुआ है. जलभराव की वजह से मुंबई सहित कई इलाकों में स्कूल और कॉलेज भी बंद करने पड़े हैं. 


मानसून का ये असर अब मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार में भी देखने को मिल रहा है. तो आइये जानते हैं कि आज मौसम कैसा रहने वाला है.


दिल्ली NCR में हो सकती है हल्की बारिश 


दिल्ली NCR में आज हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान राजधानी का अधिकतम तापमान 33 तो न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार, 29 सितंबर से 2 अक्टूबर तक राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहेंगे. इस दौरान अधिकतम तापमान 36 तो न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. 


जानें कैसा रहेगा पंजाब और हरियाणा का मौसम


अगर पंजाब और हरियाणा के मौसम की बात करें तो यहां पर मौसम साफ बना रहेगा. इस दौरान बारिश की संभावना काफी कम है. इस दौरान बारिश को लेकर कोई भी भविष्यवाणी नहीं की गई है. 


पहाड़ी इलाकों में हो सकती है बारिश


उत्तराखंड में आज बारिश हो सकती है. बारिश को लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा 28 सितंबर को भी भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. यहां पर 29 सितंबर को बारिश हो सकती है. हिमाचल प्रदेश में भी 27 सितंबर को बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.


यूपी राजस्थान में भी बारिश को लेकर अलर्ट


पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश आज बारिश हो सकती है. बारिश को लेकर मौसम विभाग ने येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 2 अक्टूबर के बाद उत्तर प्रदेश में मौसम साफ रहेगा. वहीं, अगर राजस्थान की बात करें तो आज बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. यहां पर भी 29 अक्टूबर तक बारिश हो सकती है. वहीं, 30 सितंबर से 2 अक्टूबर तक मौसम साफ रहने की उम्मीद है. 


महाराष्ट्र में आम जन जीवन प्रभावित


मानसून के वापस आने से सबसे ज्यादा परेशान महाराष्ट्र के लोग हुए हैं. यहां पर अभी तक 5 लोगों की जान चुकी है. जलभराव की वजह से लोग अपने ऑफिस भी नहीं जा पर रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार, पालघर और नासिक के कुछ स्थानों पर भारी बारिश, गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवाओं की संभावना है. बारिश की वजह से स्कूल बंद कर दिए गए हैं. 


बिहार और मध्य प्रदेश में भी बारिश की संभावना


मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश के भोपाल, गुना, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, दतिया समेत कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. वहीं, अगर बिहार की बात करें तो यहां पर  भागलपुर, गया, जमुई, छपरा, पटना सहित कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. यहां पर बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.