Weather Update Tomorrow: सितंबर के आखिरी सप्ताह में देश के कई हिस्सों में मानसून की सक्रियता फिर से बढ़ रही है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा पूर्वानुमान में आने वाले दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है.


अगर आप पश्चिम बंगाल, बिहार, मध्य प्रदेश या कोंकण और गोवा जैसे इलाकों में रहते हैं, तो आपको मौसम की इन बदलती परिस्थितियों से सावधान रहना होगा. IMD के अनुसार, 28, 29 और 30 सितंबर को कुछ इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में गिरावट और मौसम ठंडा होने की उम्मीद है.


बिहार, बंगाल में भारी बारिश की आशंका


अगले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल, बिहार, विदर्भ, दक्षिण मध्य प्रदेश, उत्तरी कोंकण और गोवा तथा दक्षिण गुजरात के उप-हिमालयी क्षेत्रों में भारी बारिश होने की आशंका है. इन इलाकों में मौसम अस्थिर रह सकता है, जिससे कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है.वहीं झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानों में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. इससे स्थानीय जलजमाव की स्थिति पैदा हो सकती है, खासकर निचले इलाकों में.


इन इलाकों में ठंडा और सुहाना मौसम


पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. इन क्षेत्रों में मौसम आमतौर पर नम और आर्द्र रहेगा. हरियाणा, पंजाब, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में हल्की बारिश संभव है. हालांकि, इन क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना कम है, लेकिन हल्की बारिश से मौसम ठंडा और सुहावना हो सकता है.


मौसम विभाग के अनुसार, 28, 29 और 30 सितंबर को उपरोक्त क्षेत्रों में बारिश जारी रह सकती है. विशेषकर उन स्थानों में जहां भारी बारिश का अनुमान है, लोगों को सावधानी बरतने और मौसम की स्थिति पर नजर बनाए रखने की सलाह दी गई है.


ये भी पढ़ें: 


'NRC में जिनके नहीं होंगे नाम, उन्हें तो हम...', चुनावी राज्य में असम CM हिमंता बिस्वा सरमा का बड़ा बयान!