IMD Heatwave Alert: देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार (29 मई) को गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट गए. दिल्ली में पहली बार पारा 52 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के मंगेशपुर में 52.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. हालांकि, कुछ ही घंटों में दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में तेज हवा के साथ बारिश ने माहौल को खुशनुमा कर दिया.


इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी (IMD) ने देश के कई हिस्सों में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान समेत कई राज्यों में 30 और 31 मई को भी हीटवेव की संभावना जताई गई है. वहीं, केरल के एर्नाकुलम में बुधवार को तेज बारिश हुई.


चक्रवात रेमल से आई पूर्वोत्तर राज्यों में बाढ़


चक्रवात रेमल की वजह से पूर्वोत्तर भारत के साथ ही पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. त्रिपुरा में भारी बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति बन गई है. त्रिपुरा सरकार के मंत्री सुशांत चौधरी ने बताया कि भारी बारिश के चलते कई नदियां अपने खतरनाक स्तर से ऊपर बह रही हैं, जिसके चलते कई जगहों पर बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है.


रेमल चक्रवात की वजह से हो रही भारी बारिश के चलते मिजोरम की एक पत्थर खदान में भूमिस्खलन में कई मजदूर फंस गए. इस हादसे में अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है. चक्रवात रेमल के कारण पूर्वोत्तर के कई राज्यों में भूमिस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं. 


भारत में मानसून कब देगा दस्तक? 


केरल के भी कई इलाकों में भारी बारिश और भूमिस्खलन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. केरल में भारी बारिश की वजह से कई हिस्सों में जलजमाव और घरों के गिरने की घटनाएं सामने आई हैं. राज्य सरकार ने इडुक्की के पहाड़ी इलाकों में भूमिस्खलन की संभावना के चलते रात की यात्रा पर बैन लगा दिया है. 


आईएमडी की ओर से दक्षिण-पश्चिम मानसून को लेकर दी गई जानकारी के मुताबिक केरल में 1 जून को मानसून दस्तक दे देगा. इसके बाद 15 जून के बाद ये उत्तर भारत तक बढ़ेगा. इस दौरान दक्षिण भारत के राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 


यूपी-बिहार में कैसा रहेगा मौसम?


आईएमडी के मुताबिक उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति 30 मई को भी बनी रहेगी. 31 मई को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति रहने की संभावना हैं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति की संभावना है.


मौसम विभाग ने कहा कि पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में 01 जून, 2024 को लू की स्थिति की संभावना है. हालांकि, लू के प्रभाव में कमी देखने को मिल सकती है.


ये भी पढ़ें:


Lok Sabha Elections 2024: पंजाब की 13 सीटों पर क्या रहेगा चुनावी रिजल्ट? अरविंद केजरीवाल ने कर दी भविष्यवाणी