IMD Weather Update: देश के कई हिस्सों में बीते कुछ दिनों में गर्मी से राहत मिलती नजर आ रही है. मार्च महीने की शुरुआत के बाद से ही तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. मैदानी इलाकों में बारिश और तेज आंधी के साथ पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और ओले गिरने से पारा में गिरावट आई है.


दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में 3 मार्च की देर रात हल्की बारिश हुई. इसके साथ ही कुछ इलाकों में ओले गिरने के साथ ही तेज हवाएं भी चली. इसके चलते दिल्ली में सुबह का पारा गिर गया. आने वाले दो से तीन दिनों में दिल्ली को लेकर मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम बारिश और तेज आंधी की संभावना जताई गई है. इस दौरान 30-40 किमी की गति से तेज हवाएं भी चल सकती हैं.


यूपी-बिहार-मध्य प्रदेश में तेज आंधी का अलर्ट
मौसम विभाग की ताजा अपडेट के मुताबिक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 4 मार्च को भारी बारिश और बर्फबारी जारी रहने की संभावना है. इसी के साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और सिक्किम में भी तूफान और ओले गिरने का अनुमान लगाया गया है. 5 मार्च से इसमें कमी की संभावना है.


अरुणाचल प्रदेश में 4 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है. जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश या बर्फबारी होने का अनुमान जताया गया है. वहीं, हिमाचल प्रदेश में भी बारिश के साथ ही बर्फबारी की संभावना है.


इन राज्यों में बारिश देगी राहत
उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में बारिश के साथ तेज गति से हवाएं चल सकती हैं. इन राज्यों में तेज आंधी आने का भी अनुमान जताया गया है. इसी तरह मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में भी तेज आंधी के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है. बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में बारिश या ओले गिरने का अनुमान है.


दक्षिण भारत के राज्यों की बात करें तो ओडिशा में तापमान का बढ़ना अभी जारी रहेगा. इससे कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है. तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में भी पारा गिरने की कोई संभावना नहीं है. दरअसल, इन राज्यों में बारिश का कोई अनुमान नहीं है. इसके चलते हीटवेव जैसे हालात बनते नजर आ रहे हैं. 


ये भी पढे़ें:


बंगाल BJP चीफ की कार का एक्सिडेंटः खुद तो बचे पर 3 सवारियां चोटिल, बोले- कहीं यह साजिश तो नहीं थी