IMD Weather Update: भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने बुधवार (1 मई) को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में मई के महीने में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रह सकता है और दो से चार दिन हीटवेव (लू) की संभावना है.


आईएमडी प्रमुख मृत्युजंय महापात्र ने डिजिटल माध्यम से एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों तथा प्रायद्वीप भारत को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है.


मई के महीने में सामान्य से अधिक रहेगा तापमान


आईएमडी प्रमुख के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों और प्रायद्वीप भारत में पारा सामान्य से नीचे रहने की संभावना है. इसी तरह उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों, गंगा के मैदानी इलाकों, मध्य भारत और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों को छोड़कर देश के ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रह सकता है. उन्होंने बताया कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर राजस्थान में मई के महीने में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान है.


इन राज्यों में सामान्य से कम बारिश का अनुमान


मौसम विभाग ने देश के अधिकतर हिस्सों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने का भी अनुमान जताया है. मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और तमिलनाडु में सामान्य से सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा के कई हिस्से, उत्तर छत्तीसगढ़, झारखंड, दक्षिण पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर के कुछ हिस्से, आंध्र प्रदेश के रायलसीमा और केरल में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है.


इन राज्यों में जारी रहेगा हीटवेव


मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम और मेघालय 2 मई, 2024 को भारी बारिश होने की संभावना जताई है. आईएमडी ने इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में हीटवेव की स्थिति 4 मई, 2024 तक रहने की संभावना है.


ये भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024: अधीर रंजन चौधरी बोले- 'TMC से अच्छा BJP को दे दो वोट', वीडियो हुआ वायरल तो जयराम रमेश ने क्या कहा?