IMD Weather Forecast: उत्तर भारत समेत देशभर में मौसम तेजी से बदल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन-चार दिनों के दौरान कई राज्यों में विंड पैटर्न में बदलाव होगा, जिस वजह से यहां सर्दी जोर पकड़ने लगेगी. मौसम विभाग के अनुसार मध्य अरब सागर में एक चक्रवात की स्थिति पैदा होने वाली है, जिस वजह से समुद्री हवाओं का रुख अलग-अलग राज्यों तक पहुंचेगा और तापमान में तेजी से गिरावट हो सकती है. आईएमडी के अनुसार 21 अक्टूबर को इसका असर पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी और इससे सटे उत्तरी अंडमान सागर में भी देखने को मिल सकती है.


इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी


मौसम विभाग के अनुसार इस चक्रवात की वजह से 24 से 26 अक्टूबर 2024 के दौरान उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो 19 से 21 अक्टूबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा ओडिशा में 23, 24 और 25 अक्टूबर 2024 और पश्चिम बंगाल में 25 अक्टूबर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. आईएमडी ने मध्य महाराष्ट्र में 19 और 20 अक्टूबर 2024 को ओलावृष्टि की संभावना है.


उत्तर भारत में ठंड की दस्तक


पिछले कुछ दिनों में चेन्नई और तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है, जिससे रिहायशी इलाकों और सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया है. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है, जिस वजह से वहां ठंड महसूस होने लगी है. आईएमडी के अनुसार 27 अक्टूबर 2024 के बाद से दिल्ली का न्यूनतम तापमान गिरने लगेगा और नवंबर की शुरुआत में ठंड बढ़ने लगेगी. वहीं दिल्ली की हवा फिर से जहरीली होने लगी है. यहां प्रदूषण को देखते हुए ग्रैप-1 की पाबंदियां भी लागू कर दी गई हैं.


मौसम विभाग के अनुसार 19, 20 और 21 अक्टूबर को बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में हवा की स्पीड 55 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है. वहीं अरब सागर में हवा की स्पीड ज्यादा होने की वजह से अगले दो दिनों के लिए पूर्वोत्तर अरब सागर में मछुआरों को नहीं जाने की सलाह दी गई है.


ये भी पढ़ें :  एडवांस बुकिंग के नियम में रेलवे का बदलाव सही या गलत? बिहार से लेकर महाराष्ट्र तक के लोगों ने दिया ये जवाब