IMD Weather Update: उत्तर भारत में ठंड के दस्तक देने के साथ ही देश के कई हिस्सों में बारिश की दौर अभी भी जारी है. पूर्व-मध्य अरब सागर में चक्रवाती हवा की स्थिति बनी हुई है, जिस वजह से कई राज्यों में हवा का रुख बदल गया है. मुंबई में बीते तीन दिनों की भीषण गर्मी के बाद जमकर बारिश हुई. मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे, पालघर और दक्षिण कोंकण में येलो अलर्ट जारी किया गया. वहीं दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार में तापमान में गिरवाट दर्ज की गई, जिससे इन राज्यों में शाम और सुबह के समय ठंड महसूस की जा रही है.


मुंबई में तूफान का अलर्ट


मौसम विभाग के अनुसार मुंबई में मंगलवार (22 अक्टूबर 2024) की सुबह तक रुक-रुक कर गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं. इसके अलावा मुंबई समेत आसपास के इलाकों में तेज हवाएं चलने की भी चेतावनी दी गई है. आईएमडी ने बताया कि पूर्वी और पश्चिमी हवाएं टकरा रही है, जिस वजह से इन क्षेत्रों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर में बन रही चक्रवात की स्थिति के कारण 24 से 26 अक्टूबर 2024 के दौरान उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. 


तमिलनाडु-ओडिशा में भारी बारिश


आईएमडी के अनुसार 21 अक्टूबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है, जिसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा ओडिशा में 23, 24 और 25 अक्टूबर 2024 के दौरान भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.


उत्तर प्रदेश का मौसम भी अब बदला-बदला नजर आ रहा है. यहां रातें हल्की सर्द और दिन में धूप की गर्मी महसूस की जा रही है. यहां बारिश को लेकर कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है. दिल्ली में जैसे-जैसे ठंड की एंट्री हो रही है वैसे ही प्रदूषण का स्तर भी तेजी से बढ़ रहा है. फिलहाल यहां प्रदूषण में कमी आने की कोई उम्मीद नहीं है.


ये भी पढ़ें : FBI के 'वांटेड' विकास यादव का प्रत्यर्पण नहीं होगा आसान! जानें अमेरिका के सामने क्या हैं मुश्किलें