Aaj Ka Mausam: सावन शुरू होने के बाद देश के कई राज्यों का मौसम बदल गया है. दिल्ली से रूठे बैठे बादल आखिरकार राजधानी में बरसते हुए नजर आ रहे हैं. दिल्ली के कई इलाकों में बारिश के साथ उमस अभी भी बरकरार है. 


पहाड़ों पर भी मौसम खतरनाक हो गया है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. बारिश की वजह से आम जीवन अस्त व्यस्त हो गया है.  तो आइये जानते हैं कि आज का मौसम कैसा रहने वाला है.  


दिल्ली में तीन दिनों तक बारिश के आसार


वीकेंड पर दिल्ली में बारिश हो सकती है. आज भी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश के आसार है. मौसम विभाग की मानें तो राजधानी में आज बादल छाए रहेंगे. राजधानी का आज अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रह सकता है. 


जानें उत्तर प्रदेश का हाल 


मौसम विभाग की मानें तो  पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आने वाले तीन दिनों तक बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने प्रदेश के 17 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी कर दिया है.  मुजफ्फरनगर, मेरठ, एटा, हापुड़, टुंडला, आगरा, नगीना, ललितपुर, बिजनौर, फतेहाबाद, बुलंदशहर, बांदा और फर्रुखाबाद बारिश हो सकती है. 


बिहार-झारखंड में बारिश को लेकर आया बड़ा अपडेट 


मौसम विभाग के अनुसार, बक्सर, आरा, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, सुपौल, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, भागलपुर, मुंगेर, बांका और जमुई जिले में बारिश की संभावना है। 26 जुलाई को बक्सर, आरा, कैमूर, औरंगाबाद, गया, अरवल, पटना, जहानाबाद, गया, नालंदा, नवादा, बेगूसराय, मुंगेर, लखीसराय, जमुई, भागलपुर, बांका और खगड़िया में बारिश हो सकती है. वहीं, अगर झारखंड की बात करें तो  सरायकेला खरसावां, सिमडेगा, पश्चिमी व पूर्वी सिंहभूम, खूंटी व गुमला बारिश के आसार है.  


राजस्थान में भी बारिश के आसार 


IMD के अनुसार, चार से पांच दिनों में पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में बारिश हो सकती है.


उत्तराखंड में बारिश को लेकर अलर्ट 


उत्तराखंड में भी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने  देहरादून, नैनीताल और बागेश्वर में येलो अलर्ट जारी कर दिया है. पिछले 24 घंटे में देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर, पौड़ी, चमोली में बारिश हुई है 


महाराष्ट्र का हाल बुरा 


बारिश की वजह से महाराष्ट्र के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. मुंबई, पुणे और उसके आसपास के इलाकों में लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने मुंबई, पुणे और रायगढ़ जिले के रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.