Weather Forecast Today: उत्तर भारत के कईं राज्यों में बढ़ती गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है. अप्रैल महीने में चल रही गर्म हवाओं ने लोगों का जीना मुश्किल किया हुआ है. शनिवार को इस साल पहली बार अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. वहीं न्यूनतम तापमान में भी दो डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. 


इस चिलचिलाती गर्मी में घर से बाहर निकलने से लोगों के बीमार पड़ने का खतरा भी बढ़ गया है. लगातार चल रही गर्म हवाओं के बाद दिल्ली में फिर लू की स्थिति बन रही है. IMD की माने तो यहां दिन के समय मौसम साफ रहेगा. 18 अप्रैल यानी आज  से आने वाले दो दिन में लू से राहत नहीं मिलेगी. कल यानी 17 अप्रैल 2022 को  दिल्ली में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 


इन शहरों में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रहा


पश्चिमी राजस्थान में भी गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ना शुरू कर दिया है. धूप और गर्मी से बेहाल राजस्थान के उत्तरी हिस्सों में अलग-अलग जगहों पर हीटवेव की स्थिति देखी गई, कल यानी रविवार को राजस्थान के चंद्रपुर में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं अकोला में 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. IMD के आंकड़ों के मुताबिक, खजुराहो (मध्य प्रदेश), फलोदी और बीकानेर (दोनों राजस्थान में) में 43.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. 


ओडिशा के शहरों में भी तापमान 40 डिग्री से ज्यादा


ओडिशा में शनिवार को कम से कम 15 स्थानों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चले जाने से लोग चिलचिलाती धूप और उमस से बेहाल रहे.  मौसम विभाग के बुलेटिन के मुताबिक राज्य में शनिवार को गर्मी ने 40 डिग्री का रिकॉर्ड तोड़ दिया. यहां शनिवार को सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस सुवर्णपुर में रहा. बोलांगीर में पारा 43 डिग्री तक और आंगुल में 42.7 डिग्री तक चला गया. 


लू के थपेड़ों ने लोगों का घर से बाहर निकलना दूभर कर दिया


अन्य राज्यों की तरह ही उत्तर प्रदेश भी गर्मी से परेशान है. लू के थपेड़ों ने लोगों का घर से बाहर निकलना दूभर कर दिया है. यहां भी गर्मी का आलम ये है कि अप्रैल महीने में ही पारा 40 डिग्री पार कर गया है. शनिवार को यूपी की राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यहां रविवार को भी मैसम का हाल कुछ ऐसा ही था. वहीं IMD की माने तो आने वाले दिनों में भी यहां भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. 


इन राज्यों के अलावा हरियाणा, गुजरात और राजस्थान में दिन के समय भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग की माने तो मध्य प्रदेश में कल यानी 19 अप्रैल तक लू चलने के आसार हैं. इसके अलावा झारखंड और बिहार में भी 19 अप्रैल तक लू चलने का अनुमान लगाया गया है. 


हरियाणा के शहरों का तापमान


हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में रविवार को भीषण गर्मी रही. वहीं बढ़ती गर्मी के बीच पड़ोसी राज्य पंजाब में कल पारा 40 डिग्री सेल्सियस के दर्ज किया गया. IMD के अनुसार कल यानी रविवार को नारनौल और गुरुग्राम में अधिकतम तापमान क्रमश: 43.4 और 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, अंबाला में 39.6 डिग्री, भिवानी में 40.7 और रोहतक में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 


पंजाब के अमृतसर में कल अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि लुधियाना में 39.2, पटियाला में 40.6, जालंधर में 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 


ये भी पढ़ें:


Jahangirpuri violence: जहांगीरपुरी हिंसा में अब तक 20 आरोपी गिरफ्तार, नए वीडियो में गोलियां चलाता दिखा शख्स - अब तक की बड़ी बातें


Delhi Violence: जहांगीरपुरी में हिंसा के एक दिन बाद भी चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात, चश्मदीदों ने सुनाई आपबीती