नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में बारिश और बाढ़ ने अपना कहर बरपा रखा है. कई इलाकों में पानी भरने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. एमपी, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश से लेकर श्रीनगर और ओडिशा तक बारिश का कहर जारी है. मैदानी इलाकों के अलावा पहाड़ी इलाकों में भी बारिश ने भारी तबाही मचा रखी है. उत्तराखंड में केदारनाथ हाईवे पर भड़ासू में हाईवे पर भूस्खलन हो रहा है उससे सफर करने वाले मुसाफिरों और आसपास रहने वाले लोगों के लिए खतरा बढ़ गया है.


मध्य प्रदेश के श्योपुर में पार्वती नदी उफान पर


मध्य प्रदेश के श्योपुर में लगातार हो रही बारिश की वजह से ये पार्वती नदी उफान पर है. नदी के पास वाले इलाकों में बाढ़े जैसे हालत हैं. पार्वती नदी का जल स्तर बढ़ने की वजह से श्योपुर  कोटा मार्ग को बंद करना पड़ गया है. लोगों को आने जाने में काफी दिक्कत हो रही है.


एमपी के सागर में भी बारिश से बुरा हाल


एमपी के सागर में भी बारिश ने बुरा हाल कर रखा है. स्कूली बच्चे खतरा मोल लेकर स्कूल जा रहे हैं. स्कूली बच्चों को कहना है कि दूसरे रास्ते जो हैं वो कीचड़ से भरे हैं, इसलिए हम पानी और दलदल में से होकर जाने को मजबूर हैं. सागर की बदहाली के बारे में जब वहां के एसडीएम से बात की गई तो उनका कहना था कि जब अच्छी बारिश होती है तो इस तरह के हालात झेलने पड़ते हैं.


राजस्थान के बारां में भी भारी बारिश का कहर जारी है. बारिश का पानी रिहाय़शी इलाकों में घुस गया है. इलाके में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. लोगों को काफी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है.


हिमाचल जम्मू-कश्मीर में भी भारी बारिश


हिमाचल प्रदेश में भी बारिश ने कहर मचा रखा है. सोलन के गतेड़ गांव में बादल फटने से तबाही मच गई.  बता दें कि बादल फटने की वजह से जो मलबा पानी के साथ आया गाड़ियां उसी मलबे के नीचे आ गईं. गनीमत ये रही की जहां बादल फटा वहां आसपास कोई घर नहीं था इसलिए बड़ा नुकसान होने से बच गया. जम्मू-कश्मीर में भी बारिश ने लोगों को जीना मुहाल कर रखा है. बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालत पैदा हो गए हैं. रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है.


आज मौसम का हाल क्या रहेगा?


स्काईमेट के मुताबिक, आज के मौसम पूर्वानुमान का ज़िक्र करें तो सेंट्रल इंडिया में छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश होगी. राजधानी भोपाल सहित नार्थवेस्ट एमपी में सबसे ज़्यादा बारिश का अनुमान है. राजस्थान में पूरब से लेकर पश्चिम तक मॉनसूनी बादल छाए रहेंगे. कई जगहों पर बारिश का भी अनुमान है. जयपुर, अलवर, सीकर, भरतपुर और आसपास के शहरों में मूसलाधार बारिश देखने को मिल सकती है.


नार्थ इंडिया के भी कई इलाके घने बादलों से ढंके रहेंगे. दिल्ली-एनसीआर, ईस्ट पंजाब और ईस्ट हरियाणा के कुछ शहरों में तेज़ मॉनसून वर्षा हो सकती है. पहाड़ी राज्यों की बात करें तो देहारादून, नैनीताल, मुक्तेश्वर सहित उत्तराखंड के शहरों में अच्छी बारिश होने की संभावना है. जबकि हिमाचल और जम्मू कश्मीर के कुछ शहरों में सामान्य मॉनसूनी बौछारें जारी रह सकती हैं.


एमपी पर एक लो प्रेशेर बना हुआ था, जो अब उत्तर प्रदेश पर आने वाला है. इसके अलावा Axis of Monsoon Trough भी उत्तर प्रदेश और बिहार पर पहुंचेगी. इस बदलाव से दोनों राज्यों पर मॉनसून रिवाइव होगा जिससे राजधानी लखनऊ से लेकर बिहार की राजधानी पटना सहित दोनों राज्यों के कई शहरों में तेज़ वर्षा हो सकती है. रांची, जमशेदपुर और बोकारो सहित झारखंड में भी मॉनसून वर्षा जारी रहने की संभावना है.



यह भी पढ़ें-


मराठा आरक्षण को लेकर महाराष्ट्र के 15 जिलों में प्रर्दशन, आज मुंबई बंद का एलान


पीएम मोदी को रोकने के लिए मायावती या ममता बनर्जी को प्रधानमंत्री बना सकती है कांग्रेस?


शिवसेना का पीएम पर वार- बड़ी बड़ी रैलियों के लिए कहां से आता है पैसा?

पाकिस्तान में आम चुनाव आज: इमरान-शाहबाज और बिलावल भुट्टो में टक्कर, देर रात तक आएंगे नतीजे