देहरादूर/शिमला: उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का प्रकोप बरकरार है. उत्तराखंड में मौसम विभाग ने आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.भारी बारिश को देखते हुए उत्तराखंड के 8 जिलों में स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. वहीं, चारधाम और हेमकुंड साहिब यात्रा रोक दी गई है. साथ ही हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भी भारी बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है. हिमाचल में भारी बारिश और भूस्खलन के बाद से अबतक 23 लोगों की मौत हो चुकी है.


1 से 12 तक के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों बंद


उत्तराखंड में बारिश की चेतावनी के मद्देनजर पौड़ी, नैनीताल, देहरादून, चंपावत, उत्तरकाशी, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चमोली में आज अवकाश घोषित किया गया है. जिलाधिकारी पौड़ी ने आज जनपद के सभी शासकीय और गैर शासकीय विद्यालयों (कक्षा 1 से कक्षा 12) के साथ ही अगंनबाड़ी केन्द्रों को बन्द रखने के निर्देश जारी किये हैं. इसके अलावा नैनीताल मे भी भारी बारिश की आशंका के चलते आज स्कूल बंद रहेंगे. देहरादून में भी मौसम विभाग द्वारा जारी की गई भारी बारिश की चेतावनी के कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्र आज बंद रहेंगे.


हरिद्वार में खतरे के निशान के ऊपर बह रही है गंगा


भारी बारिश के बाद हरिद्वार में भी अलर्ट जारी किया गया है. हरिद्वार प्रशासन गंगा के जल स्तर पर निगाह बनाए हुए है और सभी बाढ़ चौकियों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है. हरिद्वार में गंगा का जलस्तर रात दस बजे बढ़कर 293.70 मीटर पर पहुंच गया. खतरे का निशान 294 मीटर है. हरिद्वार जिलाधिकारी दीपेंद्र चौधरी का कहना है कि पहाड़ों में जब ज्यादा बारिश होती है तो हरिद्वार में पहले से ही अलर्ट कर दिया जाता है. इसको देखते हुए हमारी तरफ से पूरी तैयारी की जाती है.


उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारियों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है और टोल फ्री नंबर है. इसके माध्यम से हम लगातार कंट्रोल रूम के संपर्क में रहते हैं और जब गंगा का जलस्तर बढ़ता है तो निचले इलाकों में चेतावनी अलर्ट कर दिया जाता है.


हिमाचल प्रदेश में 8 साल का रिकॉर्ड टूटा


हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण 23 लोगों की मौत हो गई है. बारिश ने बीते 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. शिमला जिला में सबसे ज्यादा 10 लोगों की जान गई है. चम्बा, कुल्लू, सिरमौर और सोलन में दो-दो और बिलासपुर, ऊना और लाहौल-स्पीति में एक-एक व्यक्ति की मृत्यु हुई. इसके अलावा प्रदेश में 9 नेशनल हाइवे सहित 887 सड़कें यातायात के लिए बंद हो गई हैं.


राज्य में परिवहन के साथ-साथ रेल और हवाई सेवा भी बाधित रही. शिमला, कुल्लू और सिरमौर जिलों में भारी वर्षा के मद्देनजर आज सभी शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित किया गया है. मौसम विभाग ने आज प्रदेश में भारी बारिश की आशंका से इनकार किया है. रविवार को कालका-शिमला रेल ट्रैक पर कई जगह पेड़ गिरने से ट्रेनों की आवाजाही बन्द रही.


राज्य में शनिवार-रविवार को औसतन 102 मिलीमीटर बारिश हुई है. इससे पहले 14 अगस्त 2011 को राज्य में 74 मिमी बारिश दर्ज की गई थी.मौसम विभाग के मुताबिक 24 अगस्त तक राज्य भर में मौसम खराब बना रहेगा, लेकिन भारी बारिश की संभावना नहीं है.


यह भी पढ़ें-


कश्मीर में हालात सामान्य: आज से खुले प्राइमरी स्कूल, कई दफ्तर और टेलिफोन एक्सचेंज भी खुले


PoK पर राजनाथ के बयान के बाद भारत के परमाणु हथियार से डरा पाकिस्तान, इमरान बोले- इसपर नज़र रखी जाए


तीन तलाक को खत्म करने के लिए PM मोदी का नाम भी समाज सुधारकों में जुड़ गया- अमित शाह


SBI से होम लोन लेने वालों के लिए खुशखबरी, ब्याज दर में की गई 0.20 फीसद की कटौती की