मुंबई:  आर्थिक राजधानी मुंबई के कई इलाकों में एक बार फिर तेज बारिश शुरू हो गई है. दक्षिण मुंबई, मध्य मुबंई और पश्चिम मुंबई के इलाकों में बारिश हो रही है. इस बीच बॉम्बे हाई कोर्ट ने बदइंतजामों के लिए बीएमसी और रेलवे को कड़ी फटकार लगाई है. मुंबई में पिछले 24 घंटे में 165 से 184 mm तक बारिश हुई है. बीते कुछ दिनों से जारी भारी बारिश की वजह से मायानगरी की रफ्तार थम सी गई है. परेल, दादर, हिंदमाता, माटुंगा, किंग सर्कल, सायन, वडाला और चेंबुर इलाके में तेज बारिश और जलभराव से जनजीवन अस्त व्यस्त है. मुंबई के आस पास के इलाकों नालासोपारा, वसई, पालघर और विरार में भी जगह जगह जल भराव है. बारिश के कारण मुंबई में 21 जगह पर शॉर्ट सर्किट हुआ है. मुंबई-अहमदाबाद हाईवे पर भी बारिश की मार पड़ी है, हाईवे पर 5 किलोमीटर लंबा जाम लग गया. लगातार हो रही बारिश के चलते मुंबई में नदी नाले उफान पर हैं. भारी बारिश के बाद मुंबई की मीठी नदी और तुलसी लेक में 38 फीसदी से ज्यादा पानी भर गया है. मौसम विभाग ने अगले 24 गंटे में तेज बारिश का अनिमान जताया है. पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.



Mumbai Rains LIVE UPDATES





    • बॉम्बे हाईकोर्ट में बारिश में मुंबई के हाल पर नाराज़गी जताई कोर्ट ने बीएमसी और रेलवे को फटकार लगाई है. कोर्ट ने कहा बीएमसी और रेलवे दोनों ही बारिश के लिए तैयारी नहीं करते. कोर्ट ने रेलवे से कहा कि निचले इलाकों में रेलवे ट्रैक की ऊंचाई मॉनसून के पहले क्यों नहीं बढ़ाई जाती? हर साल उन्हीं रेलवे ट्रैक पर पानी भरता है तो सबक लेते हुए कार्रवाई क्यों नहीं होती? कोर्ट ने कहा कि मुंबई की लोकल सेवा के लिए अलग से रेलवे बोर्ड क्यों नहीं बनाया जाता, जिससे हरबार दिल्ली से इजाजत मांगने की जरूरत न पड़े.

    • पिछले तीन दिन से हर रोज़ 100 मिलीमीटर से ज़्यादा बारिश हुई है, पिछले 24 घंटों में ही 200 मिमी के करीब बारिश रिकॉर्ड की गई. मुंबई सहित कल्याण, ठाणे, नवी मुंबई में मॉनसून जमकर बरस रहा है. महीने के शुरुआती 10 दिन में ही मुंबई ने 754 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि पूरे जुलाई महीने में 840 मिलीमीटर बारिश होती है. अगले 24 घंटों में बारिश जारी रहेगी जिससे 840 मिमी पीछे छूट सकता है. 11-12 जुलाई को बारिश में कुछ कमी आएगी.

    • मंबई के परेल और एलफिस्टन स्टेशन को जोड़ने वाले रास्ते पर यात्री घुटने भर पानी में चल रहे है. इस इलाके में दो रेलवे स्टेशन हैं और साथ ही यहां केईएम, वाडिया और टाटा जैसे बड़े-बड़े अस्पताल भी हैं, इसलिये यहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं. फिलहाल परेल और दादर इलाके में बारिश बंद हुई है. इसके साथ ही हिंदमाता और दादर में भरा पानी भी कम हुआ है. इन इलाकों में अब ट्रैफिक भी सामान्य है.

    • मुंबई में पिछले 24 घंटों में 165 से 184 mm बारिश हुई है.

    • दादर, हिंदमाता, मुलुंड और घाटकोपर में बारिश थमी, लेकिन आफत कम नहीं. सेंट्रल लोकल अभी भी 1 घंटे की देरी से चल रही है.

    • शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने कहा है कि पूरी मुंबई में पानी जमा नहीं हुआ है. सिर्फ 10 से 12 जगहों पर पानी भरा है. स्कूलों के हैड मास्टर से जानकारी ली गई हैं.

    • सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बताया है कि मुंबई की सड़कों से पानी निकालने के लिए 150 पंप लगाए गए हैं.

    • सीएम देवेंद्र फडणवीस ने एबीपी न्यूज़ की उस खबर पर एक्शन लिया है जिसमें एबीपी न्यूज़ ने शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े के फैसले पर सवाल उठाए थे. शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े स्कूल बंद कहा था कि मुंबई में बच्चों के डूबने लायक पानी नहीं है. इसलिए स्कूल बंद करने की जरूरत नहीं  है.

    • बारिश से बेहाल मुंबई को लेकर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रिपोर्ट मांगी है. साथ ही सीएम ने शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े को जरूरी निर्देश भी दिए हैं. सीएम ने कहा है कि मुंबई में स्कूल बंद करने पर शिक्षा मंत्री जल्दी फैसला लेंगे.

    • महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने कहा है कि ऐसी बारिश नहीं है कि स्कूल को बंद किया जा सके. सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों को खुले रखने का फैसला किया है.

    • भारी बारिश के चलते पश्चिमी रेलवे की उपनगरीय सेवाओं को रोक दिया गया है. रेलवे के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि चर्चगेट और बोरिवली के बीच सेवाएं सामान्य हैं.

    • रेल की पटरियों में पानी भर गया है और यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेल सेवाएं तब तक रोक दी गईं हैं, जब तक कि पटरियों पर पानी कम नहीं हो जाता.

    • भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने 12 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान जताया है.

    • मुंबई डिब्बवाला संगठन के प्रवक्ता सुभाष तालेकर ने कहा, ‘‘शहर भर में पानी भरा होने के कारण हमने आज टिफिन इकट्ठा नहीं किए. घुटनों तक भरे पानी के बीच साइकिल चलाना हमारे लोगों के लिए मुश्किल है.’’

    • मुंबई के पवई में हुई तेज बारिश के बाद पवई लेक ओवर फ्लो होने से सड़कों पर भी पानी भर गया है. वहीं प्रशासन के अलर्ट के बाद कम ही लोग बारिश में घरों से बाहर निकल रहे हैं.

    • नालासोपारा इलाके में तेज बारिश के बाद लोगों की कमर तक पानी भर गया है.

    • बारिश से वडाला के रिहायशी इलाकों में पानी भरा हुआ है. वहीं वडाला स्टेशन पर भी पटरियां पानी में डूबी हुई हैं. आज भी भारी बारिश का अलर्ट है. सांताक्रूज इलाके की हालत भी वैसी ही है. सड़कों पर जगह-जगह पानी भरा हुआ है. सांताक्रूज वो इलाका है जहां वीआईपी लोग रहते हैं बड़ी हस्तियों का घर यहीं पर है.

    • मौसम विभाग, मुंबई के उप महानिदेशक केएस होसालिकर ने बताया, इस मौसम में 24 घंटे में हुई यह सर्वाधिक बारिश है. उन्होंने बताया कि इसी दौरान उपनगर सांताक्रूज में 122 मिमी बारिश हुई.










  • सायन इलाके में पानी भरा हुआ है और लगातार बारिश हो रही है. ऐसे में स्थिति और बिगड़ने की आशंका है. अंधेरी में गोखले पुल की घटना के बाद डब्ल्यूआर ने रविवार को एहतियात के तौर पर उत्तरी कैरिजवे और फुटपाथों को बंद रखने की घोषणा की थी. इस घटना में एक महिला की मौत हो गई थी.


इस मौसम में एक दिन में हुई सबसे ज्यादा बारिश


बता दें कि इस मौसम में एक दिन में हुई यह सबसे ज्यादा बारिश है, जिसके कारण कई सड़कों और गलियों में पानी भर गया. लोगों को घुटनों तक भरे पानी से गुजरना पड़ा. बारिश और कम दृश्यता के कारण वाहन सड़कों पर रेंगते रहे, सड़कों पर बने गड्ढों से समस्या और भी बिगड़ गई है.कई निचले इलाके दादर, सायन, परेल, कुर्ला, विद्याविहार, अंधेरी, मलाड और जोगेश्वरी उपनगरों में दूसरे दिन पानी भर जाने के कारण सड़क यातायात और पैदल चलने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.






यह भी पढ़ें-


खुलासा: 4 पैसे में निजी जानकारियां बेचने वाले कैमरे में कैद, 8 लाख रुपए में 5 करोड़ लोगों का डेटा देने को तैयार


कांग्रेस का मिशन 2019: मुस्लिम समाज के बुद्धिजीवियों से मिलेंगे राहुल गांधी


दक्षिण में कमल खिलाने के लिए बीजेपी ने कसी कमर, सियासी बिसात बिछाने तमिलनाडु पहुंचे शाह


BJP को नीतीश का झटका, कहा- ‘सिर्फ बिहार में JDU-BJP साथ-साथ, राष्ट्रीय स्तर पर नहीं’