Cold Wave in India: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत पूरा उत्तर पश्चिम भारत (Northwest India) घने कोहरे और भीषण ठंड की चपेट में है. कोहरे के चलते कई जगहों पर विजिबिलिटी 200 मीटर से भी कम दर्ज हो रही है. वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के लिए अलर्ट जारी किया है. 


मौसम एजेंसी के मुताबिक अगले कुछ दिन पंजाब, हरियाणा और यूपी में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है जबकि राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में भीषण शीत लहर की भविष्यवाणी की गई है. मौसम की स्थिति को देखते हुए कई राज्य सरकारों ने स्कूलों की छुट्टियों को बढ़ा दिया है.


आइये पढ़ते हैं ठंड का कहां किस तरह पड़ा असर और IMD का क्या कहा है...



  • ठंड को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के स्कूलों में छुट्टियों को लेकर रविवार रात संशोधित नोटिस जारी किया. इसके मुताबिक, 8वीं कक्षा तक के सभी स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे साथ ही कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

  • झारखंड सरकार ने राज्य में किंडरगार्टन से 7वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए सरकारी और प्राइवेट दोनों स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद करने का नोटिस जारी किया है. 

  • आईएमडी ने सोमवार को पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के लिए अगले कुछ दिन शीत लहर की चेतावनी जारी की है. 

  • मौसम एजेंसी ने उत्तर पश्चिम भारत में सोमवार को कोहरे की चेतावनी भी जारी की है. आईएमडी ने कहा, 'उत्तर पश्चिम भारत में घने से बहुत घना कोहरा रह सकता है'

  • आईएमडी ने रविवार को बुलेटिन में कहा कि बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम मध्य प्रदेश और तेलंगाना में शीत लहर की स्थिति 9 जनवरी के बाद कम हो जाएगी.


यह भी पढ़ें.


 Joshimath Land Subsidence: दिल्ली में हाईलेवल बैठक, PM मोदी का भरोसा और कमेटी की रिपोर्ट... जोशीमठ संकट से जुड़ी 10 बड़ी बातें