Heat Waves And Monsoon In India: भारत मौसम विज्ञान (आईएमडी) ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार और झारखंड के इलाकों में लू का प्रकोप अभी 15 जून तक जारी रहेगा. दिल्ली में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस रहा. राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शनिवार को लू लोगों को झुलसती रही.


आईएमडी के अनुसार, अगले कुछ दिनों में दिल्ली में गरज के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने, बिजली गिरने और तेज हवा चलने की उम्मीद है, लेकिन 15 जून तक गर्मी से कोई बड़ी राहत मिलने की संभावना नहीं है. आईएमडी ने बताया कि 16 जून से 22 जून के बीच अधिकतम तापमान सामान्य से कम या सामान्य के निकट रहने की संभावना है. उसने कहा कि 16 जून-22 जून के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने का अनुमान नहीं है.


देश में कब तक आएगा मानसून?
वहीं देश में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून दो दिन के विलंब से शनिवार को महाराष्ट्र पहुंचा. भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. कोंकण में मॉनसून आम तौर पर नौ जून तक पहुंचता है. अधिकारी ने कहा कि कोंकण और मध्य महाराष्ट्र के हिस्सों में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून का आगमन हो चुका है.


उन्होंने कहा कि इससे राज्य में बारिश होगी और कोंकण के कुछ हिस्सों में भी बूंदाबांदी होगी. जिन क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है वहां भी चेतावनी जारी कर दी गई है.वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (सफर) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम करीब 6:45 बजे ‘खराब’ (285) श्रेणी में दर्ज किया गया.


Prophet Muhammad Row: प्रयागराज से लेकर रांची और हावड़ा तक हिंसा, कहीं इंटरनेट बंद...कहीं गिरफ्तारियां, जानिए एक्शन से जुड़ी 10 बड़ी बातें


UP: अपराधियों और माफियाओं को CM योगी की सख्त चेतावनी- 'माहौल बिगाड़ने की एक भी कोशिश बर्दाश्त नहीं